सोना-चांदी की कीमतों में फिर आई गिरावट, जानिए क्या हैं आज के भाव ?
सोना-चांदी की कीमतों में फिर आई गिरावट, जानिए क्या हैं आज के भाव ?
Share:

नई दिल्ली: HDFC सेक्योरिटीज के मुताबिक, सोमवार को सोने की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया और दिल्ली में इसकी कीमत 44 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 53,040 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गई है। इस संदर्भ में एचडीएफसी सेक्योरिटीज के वरिष्ठ एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया है कि, 'रुपये में उतार-चढ़ाव के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में भी उतार-चढ़ाव देखा गया।' वहीं, चांदी की बात करें, तो यह 206 रुपये कम होकर 68,202 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,950 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था, जबकि चांदी 26.80 डॉलर प्रति औंस पर। एचडीएफसी सेक्योरिटीज के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली दबाव की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोने के दाम 94 रुपये घटकर 52,990 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई थी। हालांकि, चांदी के दाम में आज तेजी देखी गई थी। चांदी 782 रुपये बढ़कर 69,262 रुपये प्रति किलो हो गई थी। वैश्विक बाजार में सोना 1,938 डॉलर प्रति औंस के निचले स्तर पर था, जबकि चांदी 27.19 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रही थी।

बता दें कि कोरोना महामारी के संकटकाल में सोना सबका चहेता बना हुआ है। इसके दामों ने हाल के दिनों में ऊंचाई के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बीते चंद दिनों में जरुर इसकी कीमतें तेजी से नीचे आई हैं, किन्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली तक सोने का भाव नया रिकॉर्ड स्थापित करेगा। जेपी मॉर्गन का कहना है कि आर्थिक मंदी, महामारी और सियासी हालात के मद्देनजर सोना दिवाली तक 70 हजार के स्तर तक पहुंच सकता है।

अब एटीएम कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे पैसे, जानें सरल तरीका

बढ़त के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ़्टी, रुपए में भी आई मजबूती

बेटी के लिए 25 अगस्त को बैंगलोर रवाना होंगे CM जगन!
 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -