रिकॉर्ड स्तर से 8,530 रुपए नीचे आया सोना, चांदी की कीमत में भी आई गिरावट

Jul 22 2021 10:59 AM
रिकॉर्ड स्तर से 8,530 रुपए नीचे आया सोना, चांदी की कीमत में भी आई गिरावट

नई दिल्ली: सोना-चांदी की कीमत में लगातार पांचवें दिन भारी गिरावट आई है. आज गुरुवार को MCX पर सोने के साथ ही चांदी भी गिरावट के साथ ट्रेड कर रही है. इस गिरावट के बाद सोने के भाव रिकॉर्ड स्तर से बहुत नीचे आ गए हैं. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना 0.22 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. वही चांदी के दाम में भी आज 0.07 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

गत वर्ष अगस्त में MCX पर 10 ग्राम गोल्ड का रेट 56,000 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. वहीं MCX के मुताबिक, आज सोना 47,470 रुपये प्रति 10 पर कारोबार कर रहा है. यानी अब भी सोना 8,530 रुपये सस्ता मिल रहा है. MCX पर अगस्त डिलीवरी वाले सोने की कीमत आज 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ 47,470 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों में भी आज मामूली गिरावट देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में चांदी का भाव 0.07 फीसदी घटकर 67,089 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर आ गया है.

बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार द्वारा एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से कस्टमर,  सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं, बल्कि इससे संबंधित कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में यदि सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है, तो कस्टमर इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से तुरंत ही कस्टमर को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

रेडिको खेतान ने यूपी के छह जिलों में स्थापित किए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट

भारती एयरटेल ने भारत में 5जी नेटवर्क के विकास के लिए इंटेल के साथ किया समझौता

इस सॉफ्टवेयर कंपनी ने निवेशकों पर बरसाया धन, एक साल में दिया 6 गुना अधिक रिटर्न