सोने के भाव में जबरदस्त उछाल, 70 हज़ार के पार पहुंची चांदी

सोने के भाव में जबरदस्त उछाल, 70 हज़ार के पार पहुंची चांदी

नई दिल्ली: आज देश में सोने और चांदी के दाम में इजाफा हुआ है। HDFC सेक्योरिटीज ने जानकारी देते हुए बताया है कि रुपये में गिरावट और सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच मंगलवार को देश की राजधानी में सोना 422 रुपये की वृद्धि के साथ 53,019 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। वहीं अगर चांदी की बात करें, तो चांदी की मांग की इजाफा हुआ है, जिससे यह 1,013 रुपये बढ़कर 70 हजार के पार पहुँच गई है। आज एक किलो चांदी 70,743 रुपये के हिसाब से बिकी।

HDFC सेक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि, 'दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम रुपये की गिरावट से 422 रुपये बढ़ गए हैं। आज रुपया अपना प्रारंभिक लाभ को गंवाकर 16 पैसे के नुकसान से 73.64 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। ग्लोबल मार्केट में सोना 1,963 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था, जबकि चांदी 27.31 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर थी।  

आपको बता दें कि इस वर्ष की शुरुआत से, दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों के बीच भारत में सोने की कीमतें तक़रीबन 30 फीसदी बढ़ चुकी हैं। चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है। भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी GST जोड़ता है, जिसके बाद इसकी कीमत और बढ़ जाती है।

विद्यार्थियों ने किया कमाल, बनाया ये बेहतरीन डिवाइस

आज होगी EPFO की बैठक, PF ब्याज की नई दरों को लेकर होगा फैसला

हिमाचल में बनेगे 50 और कोविड सेंटर