दो हफ़्तों के उच्च स्तर पर पहुंचा सोना वायदा, जानिए क्या है चांदी का भाव
दो हफ़्तों के उच्च स्तर पर पहुंचा सोना वायदा, जानिए क्या है चांदी का भाव
Share:

नई दिल्ली: आज डोमेस्टिक मार्केट में सोने और चांदी की वायदा कीमत में तेजी दर्ज की गई है। MCX पर सोना वायदा 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ लगभग दो सप्ताह के उच्च स्तर पर, 47,445 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। वहीं अगर चांदी की बात करें, तो चांदी वायदा 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 70254 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। बता दें कि बीते कारोबारी सत्र में सोना 0.11 फीसदी बढ़ा था और चांदी में 0.18 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

हालांकि, अब भी सोना गत वर्ष के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से करीब नौ हजार रुपये नीचे है। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कमजोर अमेरिकी डॉलर से सोना 1800 डॉलर प्रति औंस के लगभग पहुंच गया है। हाजिर सोने का दाम करीब दो हफ्ते के उच्च स्तर, 1,792.34 डॉलर प्रति औंस पर रहा। मौद्रिक नीति पर अधिक स्पष्टता के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व की जून की मीटिंग से मिनट जारी होने से पहले निवेशक अलर्ट रहे। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 26.44 डॉलर प्रति औंस पर थी और प्लैटिनम 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 1,102.56 डॉलर प्रति औंस पर था।

डॉलर इंडेक्स पिछले हफ्ते के अंत में तीन महीने के उच्च स्तर से लुढ़ककर 92.132 पर आ गया। एक सर्वेक्षण के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस प्रतिबंधों में रियायत के बीच जून में यूरो क्षेत्र के व्यवसायों ने 15 वर्षों में सबसे तेज दर से गतिविधि का विस्तार किया, जिससे वैश्विक इक्विटी बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई के नज़दीक रहे।

240 रुपए महंगा हुआ LPG सिलिंडर, महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर

क्रूड आयल को लेकर UAE और सऊदी अरब में तकरार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भड़क सकती है आग

जोमैटो ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए 19 जुलाई को 70-72 रुपये के प्राइस बैंड पर मिलेगा ऑफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -