+

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची सोने की कीमत, चांदी में भी ऐतिहासिक उछाल

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची सोने की कीमत, चांदी में भी ऐतिहासिक उछाल

नई दिल्ली: यदि आप आने वाले फेस्टिव सीजन के लिए गहने खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है. दरअसल, सोना और चांदी के दाम बढ़ चुके हैं. शुक्रवार को कारोबार के दौरान सोना के दाम 35 हजार 400 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर के पार कर गए. सोना के भाव का यह अब तक का सबसे उंचा स्तर है. इससे पहले कभी भी सोना के दामों में इतनी बड़ी तेजी देखने को नहीं मिली थी. वहीं चांदी का भाव भी बीते एक वर्ष के ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर बीते तीन दिनों से सोने में तेजी का रुख बना हुआ है. इसी के तहत शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में सोना के दाम 35,409 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चले गए. इससे पहले सोना 35,321 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. एमसीएक्स पर सोने का अब तक का रिकॉर्ड उच्च स्तर है. वहीं चांदी की बात करें तो इसमें बीते एक हफ्ते से तेजी जारी है. एमसीएक्स पर चांदी का दाम 15 जून 2018 के बाद सबसे उच्च स्तर पर है.  

सोना के भाव में वृद्धि का सिलसिला आगे भी जारी रहने की संभावना है. केडिया कमोडिटी के निदेशक अजय केडिया के अनुसार सोने का भाव जल्द ही 36,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऐतिहासिक स्तर को पार कर सकता है. केडिया ने कहा है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती किए जाने का संकेत देने से डॉलर में कमजारी आई है जिससे सोने और चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है.

चंद्रबाबू नायडू को एक और झटका, वर्ल्ड बैंक ने $ 300 मिलियन फंडिंग करने से किया मना

चार साल में दोगुनी हुई केंद्र सरकार की पेट्रोल-डीजल से कमाई

ब्रि़टिश हाईकोर्ट अगले साल से माल्या के प्रत्यर्पण पर शुरू करेगी सुनवाई