लगातार तीसरे दिन सोने के दामों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं आज के रेट

Sep 12 2019 05:53 PM
लगातार तीसरे दिन सोने के दामों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं आज के रेट

नई दिल्ली: अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में आई मजबूती और वैश्विक स्तर पर कीमतें गिरने से घरेलू सर्राफा बाजार में सोने  के दामों में गिरावट की हैट्रिक लग गई है. दिल्ली के सर्राफा बाजार में बुधवार को 10 ग्राम गोल्ड की कीमत 38,849 रुपये से लुढ़ककर 38,775 रुपये पर आ गौ है. वहीं, इस दौरान चांदी में 10 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज की गई है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि विदेशी बाजारों में दाम काफी तेजी से गिरे हैं. इसके साथ ही, अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने से रुपया वापस मजबूत हुआ है. इसी कारण सोने की कीमतें कम हो रही है. गौरतलब है कि सोमवार से अब तक सोने की कीमतें 572 रुपये गिर गई है.HDFC सिक्योरिटीज के अनुसार, दिल्ली में 24 कैरट (99.9 फीसद शुद्धता) सोने का दाम 74 रुपये की गिरावट के साथ 38,775 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है. चांदी में भी मामूली दस रुपये की कटौती दिखी और यह 48,590 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

HDFC सिक्योरिटी के कमोडीट एक्सपर्ट ने कहा है कि सोने के खरीदार त्योहारी और शाही ब्याज के सीजन की मांग से पहले इसके दामों में कुछ 'करेक्शन' का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार न्यूयॉर्क में सोना मजबूती के साथ 1,490 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ है. 

IRCTC का बड़ा ऐलान, अब इस ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा 25 लाख का निःशुल्क बीमा

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के भाव

घाटे ने तोड़ी उबर की कमर, कंपनी ने 435 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला