अचानक एक हफ्ते में इतना महंगा हो गया सोना-चांदी, जानिए अपने शहर का भाव
अचानक एक हफ्ते में इतना महंगा हो गया सोना-चांदी, जानिए अपने शहर का भाव
Share:

सोने-चांदी की कीमतों में इस सप्ताह शानदार तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के पोर्टल के मुताबिक, सर्राफा बाजार में इस सप्ताह का आरम्भ मतलब 27 मार्च को सोना 59,003 रुपए पर था जो अब 1 अप्रैल को 59,751 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। यानी इस सप्ताह इसका भाव 748 रुपए बढ़ा है। सोना इस वक़्त अपने ऑल टाइम हाई पर है।

IBJA के पोर्टल के मुताबिक, इस सप्ताह चांदी में 2 हजार रुपए से अधिक की तेजी देखने को मिली है। इस सप्ताह के आरम्भ में ये 69,580 रुपए पर थे जो अब 71,582 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया है। यानी इस सप्ताह इसका दाम 2,002 रुपए बढ़ा है। वही नए नियम के तहत एक अप्रैल मतलब आज से छह डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा। जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है, उसी प्रकार से सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होगा। इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID बोलते हैं।

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं।

CM भगवंत मान की बेटी को जान से मारने की धमकी, खालिस्तानियों ने फोन पर दी गंदी-गंदी गालियां

‘कब तक हिन्दुओं पर हमले कराती रहेंगी ममता बनर्जी?’, CM की धमकी पर भड़की स्मृति ईरानी

हावड़ा हिंसा: कोलकाता हाई कोर्ट में PIL दाखिल, NIA जांच के लिए अमित शाह को पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -