59 हजार के करीब पहुंचा सोना, जानिए चांदी का हाल
59 हजार के करीब पहुंचा सोना, जानिए चांदी का हाल
Share:

बजट के पश्चात् बुलियन बाजार को पंख लग गए हैं तथा सोने-चांदी की खूब खरीदारी हो रही. इससे दोनों ही कीमती धातुओं के दामों में जबरदस्त वृद्धि नजर आ रही है. सोना जहां रिकॉर्ड 59 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गया है, वहीं चांदी के दाम भी 71 हजार रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गए है. आज ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने-चांदी के दामों में तेजी नजर आ रही है. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बृहस्पतिवार प्रातः 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 748 रुपये चढ़कर 58,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में कारोबार का आरम्भ 58,825 पर खुलकर हुआ था, किन्तु थोड़ी देर बाद दामों में कुछ नरमी नजर आने लगी. हालांकि, यह अब भी पिछले बंद भाव के मुकाबले 1.29 फीसदी की उछाल पर कारोबार कर रहा है.

वे सोने की तर्ज पर आज चांदी के दामों में भी तेजी नजर आ रही है. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज प्रातः चांदी का दाम 1,499 रुपये बढ़कर 71,340 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग का आरम्भ 70 हजार पर खुलकर हुआ था, मगर ट्रेडिंग शुरू होते ही निवेशक खरीदारी पर टूट पड़े एवं चांदी की कीमत अपने पिछले बंद रेट से 2.15 प्रतिशत की उछाल पर आ गई.

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं।

नितीश कुमार को शिखंडी और भिखमंगा कहने वाले RJD विधायक के घर चोरी, नल-बल्ब तक नहीं छोड़े

कपिल शर्मा के शो में आएँगे शार्क टैंक इंडिया के जज, प्रोमो देख झूमे फैंस

भारत को परमाणु युद्ध की गीदड़भभकी देने वाले पाकिस्तान के पूर्व मंत्री शेख रशीद गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -