आज फिर घटे सोने-चांदी के दाम, जानिए कितनी आई गिरावट
आज फिर घटे सोने-चांदी के दाम, जानिए कितनी आई गिरावट
Share:

क्या आप भी सोना-चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज आभूषण खरीदने का शानदार अवसर है। दरअसल, दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में कमी आई है। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को MCX पर जहां सोने के दाम 0.14 प्रतिशत कम होकर 51,511 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए, जबकि चांदी की कीमतों में मामूली 0.04 प्रतिशत की कमी आई तथा इसकी कीमत कम होकर 64,941 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है। 

आपको बता दें कि आभूषण बनाने के लिए अधिकतर 22 कैरेट का ही उपयोग होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी उपयोग करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है। 

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी निवेशकों को भारत के विकास का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया

'अब कंपनी का भविष्य अन्धकार में...', एलन मस्क द्वारा Twitter खरीदने पर बोले CEO पराग अग्रवाल

महंगा हुआ सफर! बढ़ा बसों का किराया, जानिए कितना आया उछाल?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -