आमजन को एक और झटका! 52 हजार के पार हुआ सोना, जानिए आज का नया भाव
आमजन को एक और झटका! 52 हजार के पार हुआ सोना, जानिए आज का नया भाव
Share:

ग्‍लोबल मार्केट में दाम बढ़ने के कारण शुक्रवार को भारतीय बाजार में भी सोने-चांदी के दाम बढ़ गए (Gold-Silver rate Hike) हैं. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोने का दाम फिर से 52 हजार के स्‍तर को पार कर गया है. MCX पर प्रातः 9.10 बजे 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा दाम 308 रुपये बढ़कर 52,075 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. एक्‍सचेंज पर ट्रेडिंग के आरम्भ में सोने की कीमत 51,702 रुपये पर खुली थी. तत्पश्चात, निरंतर मांग बढ़ने के कारण सोने के दामों में बढ़ोतरी होती गई तथा कुछ मिनट में ही यह 52 हजार रुपये के स्‍तर को पार कर गया.

साथ ही MCX पर प्रातः चांदी का आरम्भ शानदार रहा तथा बड़ी उछाल के साथ 69,663 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर खुली. हालांकि, ट्रेडिंग आगे बढ़ने पर निवेशकों ने कुछ बिकवाली कर मुनाफावसूली आरम्भ कर दी. इसके बाद भी चांदी का भाव 130 रुपये बढ़त के साथ 69,450 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

वही रूस-यूक्रेन जंग के बीच क्रूड एवं गैस की कीमतें बढ़ने से निवेशक सोने-चांदी की खरीद भी बढ़ा रहे हैं. ग्‍लोबल मार्केट में सोने का दाम जहां 0.22 प्रतिशत बढ़कर 1,962.85 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है, वहीं चांदी के दामों में भी 0.16 प्रतिशत की बढ़ोतरी आई तथा यह 25.96 डॉलर प्रति औंस की कीमत बिक रही है. रूस-यूक्रेन जंग के कारण विश्वभर के शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव नजर आ रहा है तथा इसका प्रभाव भारत के बाजार पर भी है. निवेशक सुरक्षित रिटर्न की तलाश में एक बार फिर सोने की तरफ लौट रहे हैं, जिससे मांग बढ़ने से सोना दोबारा ऊपर जाने लगा है.

बाबा रामदेव ने लॉन्च किया रूचि सोया का FPO, 4,300 करोड़ जुटाने का लक्ष्य

Maruti Suzuki Board ने Hisashi Takeuchi को MD और CEO नियुक्त किया

शेयर बाजार में आए भूचाल पर वरुण गांधी ने उठाए सवाल, बोले- 3 हफ़्तों में निवेशकों के 15 लाख करोड़ डूबे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -