सस्ता हुआ सोना-चांदी, फटाफट चेक करें आज का भाव
सस्ता हुआ सोना-चांदी, फटाफट चेक करें आज का भाव
Share:

क्या आप भी सोने की खरीददारी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी है. सोने के दामों में फिर गिरावट का माहौल आरम्भ हो गया है. ग्‍लोबल बाजार में सोने के दामों में थोड़ी नरमी आई है, जिसके चलते भारतीय बाजार में भी सोना डाउन हुआ है. बुधवार को सोना 52 हजार के लगभग आ गया है. वहीं चांदी के दामों में भी गिरावट हुई है. 

बुधवार को मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) की प्रातः 24 कैरेट वाले सोने का वायदा दाम 0.69 प्रतिशत गिरकर 52,383 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. वहीं, चांदी भी कम होकर 69 हजार से नीचे पहुंच गई. आज चांदी का वायदा दाम 0.82 प्रतिशत टूट कर 68,203 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है. गौरतलब है कि अमेरिकी डॉलर का दाम अपने उच्चतम स्तर पर है. तथा यही वजह है कि सोने-चांदी के दाम बढ़ रहे है. अमेरिकी ट्रेजरी बांड का यील्‍ड मतलब प्रतिफल बढ़कर 2.9 प्रतिशत पहुंच गया है, जिससे भी सोने के दामों पर प्रभाव पड़ रहा है. हालांकि सोना इस वक़्त नीचे की ओर ही बढ़ रहा है. 

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। 

2026 तक सॉफ्टवेयर सेगमेंट में चीन को पीछे छोड़ सकता है भारत

दिल्ली में महंगे हो सकते है वाहन, केजरीवाल सरकार ने उठाया ये कदम

मारुति सुजुकी ने लागत में वृद्धि के कारण वाहन की कीमतों में 1.9 प्रतिशत तक की वृद्धि की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -