फिर महंगा हुआ सोना, खरीदने से पहले चेक कर ले दाम
फिर महंगा हुआ सोना, खरीदने से पहले चेक कर ले दाम
Share:

ग्‍लोबल मार्केट में कीमतें बढ़ने के कारण आज प्रातः सोने-चांदी के दामों में बढ़ोतरी नजर आई। सोना 51 हजार के स्‍तर को पार करके एक महीने के शीर्ष पर पहुंच गया है। चांदी भी 63 हजार के लगभग बिज़नेस कर रही है। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर शुक्रवार प्रातः 24 कैरेट सोने का वायदा दाम 96 रुपये बढ़कर 51,365 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। यह सोने का एक महीने में सबसे अधिक दाम  है। इससे पहले MCX पर सोने में ट्रेडिंग का आरम्भ 51,340 रुपये की कीमत पर हुआ था तथा मांग बढ़ने के कारण जल्‍द इसमें 0.19 प्रतिशत की तेजी नजर आने लगी तथा दाम 51,365 रुपये हो गया।

वही सोने की तर्ज पर आज चांदी की चमक भी बढ़ गई तथा इसकी कीमत 63 हजार की तरफ चल पड़ी। प्रातः एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 378 रुपये बढ़कर 62,714 रुपये प्रति किलोग्राम रहा। इससे पहले चांदी 62,666 पर खुली थी तथा ट्रेडिंग का आरम्भ हुआ था, किन्तु मांग बढ़ने के कारण इसके दामों में भी 0.61 प्रतिशत की बढ़ोतरी नजर आने लगी तथा चांदी की कीमत 63 हजार के करीब आ गया। ग्‍लोबल मार्केट में सोने एवं चांदी की मांग दोबारा बढ़ने लगी है। इसके कारण सप्‍लाई पर प्रभाव पड़ा तथा दाम फिर बढ़ने लगा। प्रातः अमेरिकी बाजार में सोने की हाजिर कीमत 0.08 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,88.56 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई, जबकि चांदी ने 0.06 प्रतिशत की बढ़त बनाई तथा इसका हाजिर भाव 22.37 डॉलर प्रति औंस हो गया। ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के कारण भारतीय बाजार में भी दामों में बढ़ोतरी नजर आ रही है।

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। 

कर्नाटक में भीषण हादसा!!! बस में लगी आग, 7 लोगो की मौत

अपनी पाद बेचकर थकी एक्ट्रेस...अब बेच रही ये अनोखी चीज

आज से 135 रुपए सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, जानिए आपके शहर में क्या है भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -