सोने चांदी के दामों में भारी गिरावट, सुस्त मांग के चलते टूटी बहुमूल्य धातु

Mar 01 2019 05:54 PM
सोने चांदी के दामों में भारी गिरावट, सुस्त मांग के चलते टूटी बहुमूल्य धातु

नई दिल्ली : शुक्रवार को भारतीय कारोबार में सोना और चांदी दोनों की कीमतों में कमज़ोरी देखने को मिली है। दिन का कारोबार समाप्त होने पर आज सोना 120 रुपए गिरकर 34,080 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हो गया है। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के अनुसार बुलियन मार्केट में आज सोने ले दामों में गिरावट स्थानीय ज्वैलर्स की तरफ से सुस्त मांग के चलते देखने को मिली है।

वीडियोकॉन मामला: चंदा कोचर और वेणुगोपाल के घर-दफ्तर पर ईडी का छापा

वहीं दूसरी तरफ आज चांदी की कीमतें 370 रुपए कमज़ोर होकर 40,680 रुपए प्रति किलो के दाम पर बंद हुई। चांदी की कीमतों में कमज़ोरी औद्योगिक इकाईयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से कमज़ोर उठान के चलते दिखाई दी है। बुलियन ट्रेडर्स का कहना है कि कमजोर वैश्विक संकेतों के मध्य सोने को लेकर निवेशकों का रवैया सुस्त ही रहा है, जहां सोना अपने दो सप्ताहों के निचले स्तर पर है क्योंकि अमेरिका के इकोनॉमी डेटा ने डॉलर को मजबूती प्रदान की है। इसने सोने के प्रति सेफ हैवन के आग्रह को कम करने का प्रयत्न किया है।

इन नए नियमों के तहत अब फ्लाइट कैंसल या लेट होने पर रिफंड होंगे पैसे

वहीं वैश्विक स्तर पर सिंगापुर के बाज़ार में शुक्रवार को सोना 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,310 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था और चांदी 0.22 प्रतिशत की कमज़ोरी के साथ 15.64 डॉलर प्रति औंस के स्तर पहुंच गई है। ट्रेडर्स ने सोने के दामों में गिरावट के लिए स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से कमज़ोर मांग को जिम्मेदार माना जा रहा  है।

खबरें और भी:-

डॉलर के मुकाबले 1 पैसे की मजबूती के साथ 71.21 के स्तर पर खुला रुपया

पिछले दिनों गिरावट के बाद आज मजबूती के साथ खुले बाजार, फिलहाल ऐसी स्तिथि

कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार