सोने के वायदा दाम में आया उछाल, चांदी में भी हुई बढ़त
सोने के वायदा दाम में आया उछाल, चांदी में भी हुई बढ़त
Share:

बीते सत्र में बढ़त दर्ज करने के पश्चात् इंडियन मार्केटों में आज फिर सोने के दामों में तेजी जारी रही। एमसीएक्स पर अक्टूबर का सोना वायदा 0.1 फीसदी बढ़कर 50,190 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा 0.5 फीसदी बढ़कर 60,730 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। वही बीते सत्र में, सोने के दाम एक फीसदी मतलब 502 रुपये बढ़ गए थे। चांदी में 1,360 रुपये मतलब 2.3 फीसदी का इजाफा हुआ था।

वही 7 अगस्त के 56,200 के अपने उच्च स्तर के मुकाबले, सोना 6,000 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में चुनौतियों को देखते हुए सोने को निचले लेवल पर समर्थन मिलने की आशंका है। साथ ही वैश्विक मार्केटों में, कमजोर अमेरिकी डॉलर ने सोने के दामों का समर्थन किया। बीते सत्र में 1.1 फीसदी बढ़ने के पश्चात् आज हाजिर सोना 0.15 फीसदी बढ़कर 1,883.69 डॉलर प्रति औंस हो गया। 

साथ ही अन्य कीमती धातुओं में चांदी आज 0.1 फीसदी कम होकर 23.68 डॉलर प्रति औंस पर आ गई जबकि प्लैटिनम 0.2 फीसदी कम होकर 880.56 डॉलर हो गया। वही बीते सत्र में तेज गिरावट दर्ज करने के पश्चात् आज प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में डॉलर सूचकांक 0.04 फीसदी नीचे था। एक कमजोर डॉलर सोने को अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सस्ता बनाता है। साथ ही कोटक सेक्योरिटीज ने कहा कि, 'आर्थिक तथा पोलिटिकल अनिश्चितता के वक़्त में गोल्ड को सेफ हेवन एसेट माना जाता है। हालांकि वैश्विक जोखिम में वृद्धि हुई है, अब यूएस डॉलर को पसंदीदा सेफ हेवेन एसेट के तौर पर देखा जा रहा है तथा इसने गोल्ड पर दबाव डाला है।' इसी के साथ धातुओं की कीमतों में कई बदलाव हो रहे है।

वर्जिन हाइपरलूप इस परियोजना के लिए बेंगलुरु हवाई अड्डे के साथ किया समन्वय

वॉलमार्ट की टाटा के साथ हुई 25 अरब डॉलर की हिस्सेदारी

सप्ताह के पहले दिन झूमा शेयर बाजार, शानदार बढ़त के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ़्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -