अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर की कमजोरी के कारण सोने और चांदी में आई तेजी

Apr 09 2019 11:57 AM
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर की कमजोरी के कारण सोने और चांदी में आई तेजी

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोमवार को सोने-चांदी में आई तेजी से घरेलू वायदा बाजार में भी महंगी धातुओं के भाव में तेजी का रुख देखने को मिला। एमसीएक्स पर सोने का भाव एक सप्ताह के ऊंचे स्तर पर चला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर में आई कमजोरी से सोने और चांदी में जोरदार तेजी आई। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि शेयर बाजार में नरमी का रुख रहने से सोने में निवेश मांग बढ़ी है और सोने का भाव एक सप्ताह के ऊंचे स्तर पर बना हुआ है।

सोने की कीमतों ने लगाई छलांग, वहीं चांदी की चमक पड़ी फीकी

ऐसा रहा बाजार में भाव 

सूत्रों से प्राप्त के अनुसार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का जून एक्सपायरी अनुबंध पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 317 रुपये यानी 0.99 फीसदी की तेजी के साथ 32,190 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना हुआ था, इससे पहले जून अनुबंध में सोने का भाव 32,287 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला, जोकि दो अप्रैल के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। दो अप्रैल को एमसीएक्स पर सोने का भाव 32,430 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊंचे स्तर तक चला गया था। 

माँग बढ़ने से चमका सोना तो चाँदी में भी नजर आया जोरदार उछाल

आगे ऐसा रहेगा असर 

इसी के साथ एमसीएक्स पर मई एक्सपायरी चांदी के अनुबंध में 38,005 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जोकि पिछले सत्र के मुकाबले 486 रुपये यानी 1.30 फीसदी की बढ़त है। कारोबार के दौरान चांदी के मई अनुबंध को भाव 38,121 रुपये प्रति किलो तक उछला। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने को जून एक्सपायरी अनुबंध 5.95 डॉलर यानी 0.46 फीसदी की बढ़त के साथ 1,301.55 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था। 

आसमान से होने लगी सोने चांदी की बारिश, ये था नज़ारा

चीन से आयात में नजर आई गिरावट, निर्यात में मजबूती

सप्ताह के पहले दिन कमजोरी के साथ हुई रूपये की शुरुआत