सोने-चांदी के भाव में आई गिरावट, जानिए क्या है विशेषज्ञों की सलाह

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में गिरावट की वजह से घरेलू बाजार में भी मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई है. आज शुरुआती कारोबार में MCX पर, सोना अक्टूबर वायदा 0.5 फीसद लुढ़ककर 50,803 प्रति 10 ग्राम हो गया. चांदी दिसंबर वायदा भी 0.6 फीसद की गिरावट के साथ 67,850 प्रति किलोग्राम पर आ गई है. इससे पहले बीते सत्र में, सोने के वायदा में 0.7 फीसद की मजबूती आई थी. सोमवार को चांदी वायदा में 1.6 फीसद का उछाल आया था. पिछले महीने के ऊपरी स्तरों से सोना अब भी लगभग 5000 रुपये और चांदी लगभग 10000 रुपये सस्ती है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में, आज सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. मजबूत अमेरिकी डॉलर से सोने के भाव गिरे हैं. हालांकि, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से सोने के दाम पर असर पड़ा है. विदेशी बाजार में आज हाजिर सोना 0.2 फीसद गिरकर 1,925.68 डॉलर प्रति औंस पर था. डॉलर का सूचकांक अपने प्रतिद्वंद्वी मुद्राओं के मुकाबले 0.45 फीसद बढ़ गया, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना ज्यादा महंगा हो गया.

विश्लेषकों ने बताया कि देश-दुनिया पर कोरोना संक्रमण के केस बढ़ रहे हैं और अमेरिका-चीन के बीच टकराव बढ़ रहा है. विश्लेषकों का कहना है कि भारत और चीन जैसे बड़े बाजारों में भी उपभोक्ता मांग कमजोर है. कोटक ने कहा कि निवेशकों को सोने में गिरावट पर खरीदारी की सलाह है.

एसबीआई की न्यू स्कीम से अपने पूर्व कर्मचारियों के लिए करने वाला है ये काम

वीडियोकॉन लोन केस: चंदा कोचर के पति को ED ने किया गिरफ्तार

यूपी में व्यापारी के बाद कॉलेज का कर्मचारी हुआ गुमशुदा, हो सकती है अनहोनी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -