धनतेरस के दिन सोने-चांदी की कीमतों ने दिया झटका, इतने बढ़े दाम
धनतेरस के दिन सोने-चांदी की कीमतों ने दिया झटका, इतने बढ़े दाम
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में रही तेजी और घरेलू स्तर पर धनतेरस के अवसर पर आई खुदरा मांग के बल पर शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 250 रुपये की बढ़त के साथ 40 हजार की ओर बढ़ते हुए करीब 50 दिनों के उच्चतम स्तर 39920 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया और चांदी 900 रुपये मजबूत होकर 47800 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई.

वैश्विक स्तर पर लंदन और न्यूयार्क से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सोना हाजिर 2.30 डॉलर की मजबूती के साथ 1505 डॉलर प्रति औंस के पार पहुंच गया और दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा 2.50 डॉलर चमककर 1501.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. इस दौरान चांदी 0.27 डॉलर की मजबूती के साथ 18.06 डॉलर प्रति औंस बोली गई.

बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने पर दिसंबर में जनमत संग्रह कराए जाने के ब्रिटेन के ऐलान के बाद से वहां की मुद्रा पर दबाव बना है, जिसकी वजह से कारण डॉलर में तेजी आयी है. डॉलर में रही तेजी से कीमती घातुओं में भी वृद्धि हुई है. स्थानीय बाजार में आज धनतेरस के अवसर पर खुदरा ग्राहकी में बढ़ोतरी रही, जिससे सोना स्टैंडर्ड 250 रुपये की बढ़त के साथ 39,920 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया जो पांच सितंबर के बाद को उच्चतम स्तर है.

धनतेरस पर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आज के रेट

30 वर्षों में पहली बार अपना सोना बेचने जा रही RBI, सरकार को भी मिलेगा लाभ

मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, वर्ल्‍ड बैंक की इस सूची में भारत ने लगाई बड़ी छलांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -