तीन दिनों में दूसरी बार सस्ता हुआ सोना वायदा, चांदी भी टूटी

नई दिल्ली: मिश्रित वैश्विक संकेतों के बीच भारत में सोने और चांदी की वायदा कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी का सोना वायदा 0.03 फीसदी घटकर 49,328 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी वायदा 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ 65,414 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।

शुक्रवार को आई भारी गिरावट के बाद पिछले सत्र में सोने का भाव 0.7 फीसद बढ़ा था। अगस्त के 56,000 के उच्च स्तर से सोना लगभग 7,000 रुपये नीचे है। वैश्विक बाजारों में आज सोने की दरों में बढ़त दर्ज की गई, किन्तु मजबूत अमेरिकी डॉलर ने इसे सीमित दायरे में रखा। सोना हाजिर 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 1,847.96 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी 0.8 फीसदी की उछाल के साथ 25.11 डॉलर प्रति औंस हो गई है। अन्य कीमती धातुओं में प्लैटिनम 2.3 फीसदी बढ़कर 1,055 डॉलर हो गया और पैलेडियम 0.3 फीसदी चढ़कर 2,378 डॉलर हो गया है।

आपको बता दें कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन का शपथ ग्रहण समारोह 20 जनवरी को होने वाला है। इस दिन वे पद की शपथ ग्रहण करेंगे। जो बाइडेन गुरुवार को प्रोत्साहन पैकेज की रूपरेखा तैयार करेंगे। कई जानकारों का मानना है कि सोने को निचले स्तरों पर समर्थन मिल सकता है क्योंकि प्रोत्साहन मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी का मार्ग प्रशस्त करने में सहायता कर सकता है, जिसके खिलाफ सोने को हेज के रूप में देखा जाता है।

एक और बैंक हुआ बंद, अब RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस

लगातार पांचवे दिन स्थिर पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या हैं भाव

भेल ने NALCO से Rs450-Cr ऑर्डर किया हासिल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -