सोना वायदा की कीमतों में हुआ इजाफा, चांदी भी चमकी

नई दिल्ली: अमेरिकी प्रोत्साहन वार्ता में सफलता की उम्मीद की वजह से आज सोने और चांदी की वायदा कीमतों में मजबूती बनी रही। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी का सोना वायदा 0.35 फीसदी की बढ़त लेकर 49,770 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। यह लागातार तीसरा दिन है जब इसमें वृद्धि दर्ज की गई है। अगर चांदी की बात करें, तो इसकी वायदा कीमत में 1.2 फीसदी की वृद्धि हुई है और यह 66746 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची।

पिछले सत्र में सोना वायदा 0.33 प्रतिशत यानी 160 रुपये प्रति 10 ग्राम मजबूत हो गया था, जबकि चांदी 1.5 फीसदी यानी तक़रीबन 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में आज सोने की कीमत लगभग एक हफ्ते के उच्च स्तर पर स्थिर थी, आशा है कि राजकोषीय प्रोत्साहन सौदे और कमजोर डॉलर की दिशा में उन्नति होगी। हाजिर सोना 1,864.36 डॉलर प्रति औंस पर पहुंचा। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दरों को तब तक कम रखने की बात कही है, जब तक आर्थिक सुधार नहीं हो जाता।

फेड ने वर्ष की अपनी अंतिम नीतिगत बैठक में बड़े स्तर पर तब तक परिसंपत्ति-खरीद कार्यक्रम को बनाए रखने का वादा किया, जब तक कि यह रोजगार और मुद्रास्फीति में पर्याप्त प्रगति को नहीं देखता। अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि राजकोषीय प्रोत्साहन के लिए मामला  बेहद महत्वपूर्ण है।

निफ्टी में आई 25 अंको की बढ़त, सेंसेक्स का रहा ये हाल

एफपीओ के लिए प्रमोटर योगदान के नियमों में ढील

पार्टिसिपेशन नोट्स 27 महीने के उच्च स्तर 83 रुपये करोड़ तक बढ़ा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -