सोने की कीमतों में गिरावट जारी, जानिए आज क्या भाव बिक रहा गोल्ड
सोने की कीमतों में गिरावट जारी, जानिए आज क्या भाव बिक रहा गोल्ड
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन के ऐलान के बाद सोने के भाव में जो गिरावट आई थी, वह अब रुकने का नाम नहीं ले रही है। कभी यदि सोना थोड़ा सुधर जाता है, तो अगले ही दिन उसमें फिर गिरावट आ जाती है। आज भी सोना गिरावट के साथ खुला है। शुक्रवार को 52,227 के स्तर पर बंद हुआ सोना, आज सोमवार को 76 रुपये की हल्की गिरावट के साथ 52,151 के स्तर पर खुला। 

हालांकि, चिंता की बात ये है कि दिन का कारोबार बढ़ने के साथ ही सोने के भाव में गिरावट भी बढ़ती ही जा रही है। बाजार खुलने के मात्र कुछ मिनटों के कारोबार में ही ऐसा भी समय आया जब सोना 52,220 रुपये के उच्चतम और 52,113 रुपये के निम्नतम स्तर पर कारोबार कर रहा था। यानी उच्चतम स्तर भी गिरावट की भरपाई नहीं कर सका। रूस द्वारा कोरोना टीका बनाने का दावा करने के बाद सोने और चांदी के दाम में बीते हफ्ते भारी गिरावट आई। किन्तु, आर्थिक सुस्ती, अमेरिका-चीन के बीच तकरार और डॉलर में कमजोरी की वजह से सोने और चांदी की तेजी को आगे भी समर्थन मिलने के आसार हैं।

कमोडिटी विशेषज्ञों के अनुसार, सोने और चांदी के प्रति निवेशकों को आकर्षण अभी भी बरक़रार है, क्योंकि कोरोना का प्रकोप अभी टला नहीं है और शेयर बजार में अनिश्चितता कायम है। विशेषज्ञ बताते हैं कि महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का आकर्षण कम नहीं हुआ है, यही वजह है कि वैश्विक बाजार में सोने का वायदा भाव रिकॉर्ड उंचाई 2089 डॉलर प्रति औंस से 215 लुढ़ककर 1874 डॉलर पर आ गया, किन्तु सप्ताह के अंत में सोने का भाव 1953.60 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ, जोकि इससे पहले के रिकॉर्ड स्तर से बहुत उपर है। 

हरे निशान में खुला शेयर बाजार, NTPC और कोटक महिंद्रा के शेयरों में बढ़त

पेट्रोल की कीमतों में फिर लगी आग, डीज़ल के भाव में मिली राहत

सोने के दाम की गिरावट के साथ भारत में प्रीमियम में भी आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -