सोने की कीमतों में फिर आया उछाल
सोने की कीमतों में फिर आया उछाल
Share:

नई दिल्ली: मजबूत वैश्विक रुख के बीच सटोरियों के सौदे बढ़ाने से आज वायदा कारोबार में सोने के भाव 0.14 प्रतिशत बढ़कर 30,492 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अप्रैल डिलीवरी सोना 44 रुपए यानी 0.14 प्रतिशत बढ़कर 30,492 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है. इसमें 292 लॉट का कारोबार हुआ. इसी तरह, जून डिलीवरी सोना 36 रुपए यानी 0.12 प्रतिशत बढ़कर 30,585 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है. इसमें 14 लॉट का कारोबार हुआ.

विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस्पात और एल्युमीनियम पर शुल्क लगाने के फैसले के बाद वैश्विक व्यापार युद्ध की चिंताओं के बीच डॉलर पर दबाव बना रहा. वैश्विक बाजारों में मजूबत रुख के बीच सटोरियों के सौदे बढ़ाने से यहां वायदा कारोबार में सोने के भाव को बल मिला. वैश्विक स्तर पर आज सिंगापुर में, सोना 0.28 प्रतिशत बढ़कर 1,326.30 डॉलर प्रति औंस हो गया. 

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि,  डॉलर के कमजोर होने से अन्य विदेशी मुद्राओं में सोने का आयात सस्ता हो जाता है जिससे मांग बढ़ जाती है.  इससे सोने की कीमतों पर असर पड़ता है. इसके अलावा भारत में शादी ब्याह के कारण मांग बढ़ जानें पर भी इसकी कीमतों में उछाल आता है.  

बिटकॉइन बेचने का आज अंतिम दिन

सोने को लेकर बड़ी नीति की तैयारी

कांग्रेस मुक्त भारत की ओर बढ़ते कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -