सोने की कीमत में जबरदस्त तेजी, जानें क्या है नया भाव
सोने की कीमत में जबरदस्त तेजी, जानें क्या है नया भाव
Share:

बुधवार को वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में तेजी की वजह से भारत में भी सोने की वायदा कीमतें अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गईं. विभिन्न देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते लोगों ने सुरक्षित समझे जाने वाले सोने में निवेश बढ़ा दिया है. शुरुआती कारोबार में भारत में सोने की वायदा कीमतें 48,871 रुपये प्रति 10 ग्राम के साथ अब तक के सबसे उच्च स्तर तक पहुंच गईं. इस तरह 2020 में सोने की वायदा कीमतों में अब तक 25 फीसद का इजाफा देखने को मिला है. इससे पहले 2019 में सोने के वायदा भाव में 25 फीसद का उछाल देखने को मिला था.

भारत में गेहूं की खरीदी ने रिकार्ड स्तर को छूआ, एफसीआई ने जारी किए आंकड़े 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सोने की कीमतों में भारी तेजी की वजह से देश में सोने की खुदरा मांग में कमी आई है. भारत दुनियाभर में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. सर्राफा का आयात करने वाले एक बैंक से संबद्ध मुंबई के एक बैंक डीलर ने कहा, ''खुदरा मांग ना के बराबर है. खरीदार कीमतों में कमी की उम्मीद में अपनी खरीदी की योजना को फिलहाल टाल रहे हैं.'' 

चीनी एप्स को बैन करने के बाद पेटीएम की ओर से आया शानदार बयान

इसके अलावा देश में सोने के आयात में मई महीने में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 99 फीसद की जबरदस्त गिरावट देखने को मिली. कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन की वजह से आभूषण दुकानों के बंद होने और अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं पर प्रतिबंध की वजह से सोने के आयात में कमी देखने को मिली. वही, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की हाजिर कीमतें बुधवार को आठ साल के उच्चतम स्तर के करीब पहुंच गई हैं. अमेरिका और अन्य देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते वैश्विक स्तर पर आर्थिक रिकवरी की संभावनाएं क्षीण हुई हैं और इस वजह से निवेशकों ने सेफ हेवेन कहे जाने वाले सोने में निवेश किया है. 

इस अभिनेत्री ने शराब कारोबार में रखा अपना कदम

चीनी एप को बैन करने का शेयर बाजार पर पड़ा सकारात्मक असर, शुरूआती कारोबार में उछला बाजार

SBI से पैसा निकालना पड़ेगा महंगा, बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -