सोने की कीमतों में आई गिरावट, चांदी के भाव में हुआ ये बदलाव

सोने की कीमतों में आई गिरावट, चांदी के भाव में हुआ ये बदलाव

बुधवार को घरेलू सर्राफा मार्केट में गोल्ड तथा सिल्वर दोनों के हाजिर दामों में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक, नेशनल कैपिटल दिल्ली में बुधवार को सोने में 137 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से गोल्ड का दाम 53,030 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। सिक्युरिटीज के मुताबिक, रुपये में मजबूती के चलते गोल्ड में यह गिरावट देखी गई। गौरतलब है कि बीते सत्र में मंगलवार को गोल्ड 53,167 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

वही एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर विश्लेषक तपन पटेल ने बताया कि रुपये में मजबूती के दौरान दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर दाम में भी बुधवार को 137 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। इंडियन करेंसी बुधवार को कमजोर अमेरिकी मुद्रा एवं घरेलू शेयर मार्केटों के पॉसिटिव रुख रहने के चलते एक डॉलर की तुलना में 12 पैसे मजबूत होकर 73.52 (अनंतिम) पर बंद हुआ।

वहीं चांदी की बात करें, तो बुधवार को घरेलू सर्राफा मार्केट में चांदी के हाजिर दाम में 517 रुपये प्रति किलोग्राम की अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से बुधवार को चांदी का दाम 70,553 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि इससे पूर्व पिछले सत्र में मंगलवार को सिल्वर 71,070 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। वही इंटरनेशनल लेवल पर गोल्ड बुधवार को बढ़त के साथ 1967.70 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं सिल्वर 27.40 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेंड करती दिखाई दी। तपन पटेल ने बताया कि फेडरल ओपन नजर समिति की बैठक से पूर्व वैश्विक स्तर पर सोने का दाम ऊपरी रेंज में ट्रेंड करती दिखीं। इसी के साथ सोने भावों में बदलाव हुआ है।

आम आदमी को मिली बड़ी राहत, पेट्रोल-डीज़ल के दामों में भारी कटौती

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, तोड़ा बाजार पूंजीकरण का रिकॉर्ड

श्रम मंत्री ने किया दावा, कोरोना महामारी के दौरान 2 करोड़ मजदूरों को भेजे गए 5,000 करोड़ रूपये