सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती
सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती
Share:

काफी समय से सोने की कीमत में हो रही उछाल को देखते हुए लोगों ने सोना खरीदने की उम्मीद खो दी है. अब उन्ही के लिए एक बड़ी खबर आई है. जी दरअसल आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दायर हुई है. आप सभी को बता दें कि एमसीएक्स पर अक्टूबर का सोना वायदा 0.5 फीसदी गिरकर 53,313 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुका है. वहीं चांदी वायदा 0.8 फीसदी घटकर 68,938 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ चुकी है.

जी दरअसल बीते दो सत्रों में, सोने की कीमतें 1,300 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गई थी वहीं चांदी 2,100 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई थी. अब बात करें वैश्विक बाजारों की तो यहाँ कमजोर अमेरिकी डॉलर के चलते सोने की कीमतें 2,000 डॉलर प्रति औंस के प्रमुख स्तर के ऊपर पहुंची हैं. इसके अलावा हाजिर सोना 0.1 फीसदी बढ़कर 2,002.12 डॉलर प्रति औंस पर आ गया था. अब बात करें अन्य कीमती धातुओं की तो इनमे चांदी 0.6 फीसदी बढ़कर 27.82 डॉलर प्रति औंस हो गई जबकि प्लैटिनम 0.2 फीसदी बढ़कर 958.33 डॉलर हो गया। वहीं डॉलर सूचकांक में इस बार भी 6वें सत्र में गिरावट आ चुकी है.

बताया जा रहा है यह करीब दो साल के निचले स्तर पर आ चुका है. आपको पता ही होगा कि कमजोर अमेरिकी डॉलर सोने को अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए कम महंगा बनाया जाता है. आपको हम यह भी बता दें कि इस साल भारतीय बाजारों में सोने की कीमत में लगभग 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो वैश्विक दरों में तेजी और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट को दिखाने वाला है.

यह है दुनिया का सबसे महंगा मास्क, कीमत सुनकर खुला रह जाएगा मुँह

गोल्ड फ्यूचर प्राइस: सोने-चांदी के वायदा भावों में फिर आई तेजी, जानिए नई कीमतें

मात्र 25000 रुपये में कर सकते है इस बेशकीमती कार की सवारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -