सोने की कीमतों में तेजी से आया उछाल, जानिए क्या है आज के दाम
सोने की कीमतों में तेजी से आया उछाल, जानिए क्या है आज के दाम
Share:

विदेशों में  बीते हफ़्तों दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी से घरेलू स्तर पर भी सोने-चांदी की चमक बढ़ती जा रही है। गत हफ्ते MCX वायदा बाजार में सोना 171 रुपये की बढ़त के साथ 50,244 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद किया गया। सोना मिनी भी 479 रुपये की साप्ताहिक मजबूती के साथ 50,266 रुपये प्रति 10 ग्राम बोला गया। 

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी पीली धातु की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी होती नज़र आ आरही है। सप्ताहांत पर सोना हाजिर 42.40 डॉलर चमककर 1,898.80 डॉलर प्रति औंस पर बंद किया गया है। फरवरी का अमेरिकी सोना वायदा  19 डॉलर चढ़कर 1,901.60 डॉलर प्रति औंस बोला जा चुका है। चांदी हाजिर सप्ताह के दौरान 0.58 डॉलर मजबूत हुई और सप्ताहांत पर 26.42 डॉलर प्रति औंस के भाव पर बंद हुई। घरेलू स्तर पर एमसीएक्स में चांदी 614 रुपये की हफ्ते की बढ़त के साथ 68,123 रुपये प्रति कि.ग्रा. पर और चांदी मिनी 569 रुपये उछलकर 68,047 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

लंबी अवधि में चमकेगा सोना: मिली जानकारी के अनुसार डॉलर के कमजोर होने से कोरोना वायरस का टीका आने और इकोनॉमी में रिकवरी की आशा से इक्विटी की तरफ ध्यान दिया जाने लगा है। जिससे सोने की कीमतों में और कमी देखने को मिली है। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंव करेंसी) अनुज गुप्ता का बोलना  है कि कोविड-19 के टीके को लेकर आ रही सकारात्मक खबरों से सोने के भाव वैश्विक स्तर पर गिर रहे हैं। इसके उपरांत मौजूदा निचले स्तर को देखते हुए सोना अगले एक वर्ष में 57000 से 60000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। उनका बोला है कि लंबी अवधि में सोने में निवेश फायदे की डील की जा चुकी है। हालांकि, उनका यह भी कहना है कि निवेश के पहले पूरी पड़ताल जरूर करें। 

बीते 4 हफ़्तों से पेट्रोल और डीजल के दामों में नहीं हुआ परिवर्तन

दिसंबर 2020 में कितना GST ई-चालान हुआ जनरेट?

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले- कृषि क्षेत्र में सुधार की जरुरत, MSP को आकर्षक बनाए सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -