बाजारों में चमक दिखा रहा है सोना

बाजारों में चमक दिखा रहा है सोना

सोने का भाव शेयरों के भाव की उल्टी दिशा में चलता है. सोमवार को भी कुछ हद तक ऐसा ही हाल रहा. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में जहां 1,625 अंकों की गिरावट रही, वहीं कुछ गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में तेजी दर्ज की गई. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध 13 गोल्ड ईटीएफ में सात में तेजी रही. सर्वाधिक तेजी कैनरा रोबेको द्वारा प्रबंधित गोल्ड ईटीएफ में रही, जो 1.79 फीसदी या 45.10 रुपये की तेजी के साथ 2,560 रुपये पर बंद हुआ. बिड़ला सन लाइफ प्रबंधित गोल्ड ईटीएफ हालांकि 2.92 फीसदी या 74.45 रुपये की गिरावट के साथ 2,475 रुपये पर बंद हुआ. एनएसई में सोमवार को गोल्ड ईटीएफ में 16.12 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ.

एंजल ब्रोकिंग के कमोडिटी तथा मुद्रा कारोबार के सहायक निदेशक नवीन माथुर ने कहा, "सोने की कीमत मुख्यत: डॉलर में तय की जाती है. सोने में तेजी का प्रमुख कारण यह है कि रुपये में डॉलर के मुकाबले गिरावट आई है. माथुर ने कहा, "इसलिए यदि रुपये में गिरावट होगी, तो सोने का भाव बढ़ेगा. वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता के कारण पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमत में वृद्धि दर्ज की गई है. उन्होंने कहा, "अनिश्चितता की घड़ी में लोग सोने में निवेशक करना सुरक्षित समझते हैं. वास्तविक सोना में भी सोमवार को तेजी रही. सोना पिछले करीब सात महीने के ऊपरी स्तर पर बंद हुआ. चीन के शेयर बाजार में आठ फीसदी से अधिक गिरावट के कारण देश के शेयर बाजारों में हुई बिकवाली से निवेशकों ने सोना तथा अन्य सुरक्षित संपत्तियों में निवेश करना उचित समझा है.

पीपी ज्वैलर्स के निदेशक राहुल गुप्ता ने कहा, "आज शेयरों के लिए भारी गिरावट वाला दिन रहा. रुपये में भी गिरावट रही. इसलिए सोने का भाव चढ़ गया अगले 10-15 दिनों में सोने के भाव में 1,000 रुपये की और वृद्धि देखी जा सकती है. राजधानी दिल्ली में प्रति 10 ग्राम वास्तवित सोने का भाव 27,500 रुपये दर्ज किया गया. गुप्ता ने कहा, "दुनियाभर के कई शेयर बाजारों में गिरावट रही है, इसलिए निवेश का प्रवाह सोने की तरफ बढ़ने की उम्मीद है.