सोने ने बरपाया कहर, इस वजह से पहुंचा 6 साल की ऊंचाई पर

Jun 26 2019 01:40 PM
सोने ने बरपाया कहर, इस वजह से पहुंचा 6 साल की ऊंचाई पर

नई दिल्ली : गोल्ड की कीमत छह साल के उच्चतम स्तर पर आ गई है. वैश्विक बाजार और भारतीय बाजार दोनों में ही में सोने की कीमत में लगातार इजाफा हो रहा है. बता दें कि सोना पिछले छह दिन से लगातार मजबूत हो रहा है और आखिर क्या है गोल्ड की इस कीमत में लगातार मजबूती की वजह, तो आइए जानते हैं.

25 जून, मंगलवार को सोना लगातार छठे दिन मजबूत हुआ और बाजार में प्रति 10 ग्राम 34,450 पर अब यह पहुंच गया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अगस्त एक्सपायरी सोने के कॉन्ट्रैक्ट में आख़िरी सत्र से 370 रुपये यानी 1.07 प्रतिशत तेजी के साथ 3,4811 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है और इस सत्र के दौरान भाव 34,893 रुपये तक उछला है. जबकि वैश्विक बाजारों की बात की जाए तो न्यूयॉर्क में गोल्ड प्रति औंस 0.53 फीसदी बढ़कर 1,428.05 डॉलर तक पहुंच गया और साल 2013 के बाद पहली बार इसने 1,400 डॉलर के मनोवैज्ञ‍ानिक स्तर को छूआ है. 

यह वजह आई सामने...

अमेरिका और ईरान के बीच भू-राजनीतिक तनाव, अमेरिका-चीन में ट्रेड वॉर एवं वैश्विक अर्थव्यवस्था की सुस्ती के कारण अब निवेशक सुरक्षित संपत्तियों में दांव लगाने पर मजबूर हुए जा रहे हैं. साथ ही शेयर बाजार की जगह अब गोल्ड जैसे सुरक्ष‍ित साधन पर लोग भरोसा कर रहे हैं और इसकी वजह से सोने की कीमतें छह साल के उच्चस्तर पर आ गई हैं. 

महंगी धातुओं के भाव में जोरदार तेजी का यह है कारण

सोने के सिक्कों के लिए लोगों ने इस गाँव की ऐसी कर दी हालत

आभूषण विक्रेताओं की सुस्त मांग के कारण सोने की कीमत में नजर आई गिरावट

तिरुमला मंदिर में एक श्रद्धालु ने चढ़ाए स्वर्ण आभूषण, कीमत जानकर चकरा जाएगा आपका दिमाग