एक झटके में सस्ता होगा सोना, इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 4% करने की तैयारी!
एक झटके में सस्ता होगा सोना, इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 4% करने की तैयारी!
Share:

नई दिल्ली: आम लोगों के लिए एक बड़ी खबर आई है। जी दरअसल सूत्रों से प्राप्त हुई जानकारी को माने तो वाणिज्य मंत्रालय ने गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव दिया है। जी दरअसल इंपोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी का प्रस्ताव दिया है। वहीं इंडस्ट्री की माने तो इंपोर्ट ड्यूटी घटाने से सोने की कीमतों में गिरावट आएगी। ऐसे में एक झटके में सोने के दाम 3.5 फीसदी तक कम हो जाएंगे। कहा जा रहा है अगर सरकार वाणिज्य मंत्रालय की सिफारिशों को मान लेती है तो इसका सीधा असर सोने की तस्करी कम होने के रूप में देखा जाएगा। आप सभी को बता दें कि सरकार इससे पहले बजट में सोने और चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाई थी।

 वहीं इंपोर्ट ड्यूटी को 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया था। अब इसके बाद 7.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी करने की तैयारी है। एक्सपर्ट्स का कहना है इंपोट्र ड्यूटी घटने से सोना और चांदी सस्ता होगा। ऐसा भी कहा जा रहा है कि एक झटके में सोने के दाम 3.5 फीसदी तक कम हो जाएंगे। इसी के साथ ऐसा करने से निवेशकों की भी भागीदारी ट्रेडिंग में बढ़ेगी और इस क्षेत्र में संगठित कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। केवल यही नहीं बल्कि इससे स्मगलिंग भी रोकने में मदद मिलेगी। जी दरअसल उनका कहना है कि सरकार का यह कदम बुलियन इंडस्ट्री और निवेशकों के लिए बेहतर साबित होगा।

क्या है मामला- वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की ताजा रिपोर्ट यह बताती है कि दिसंबर तिमाही में त्योहार और शादी के चलते गोल्ड की डिमांड में जोरदार तेजी आई है। इस वजह से एक्सपर्ट्स यह मान रहे हैं कि गोल्ड की मांग 10 साल के रिकॉर्ड को तोड़ सकती है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि देश में सोने की जितनी खपत होती है उसका अधिकांश हिस्सा विदेशों से खरीदा जाता है। बीते कुछ साल के दौरान किसी भी वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सोने के आयात के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2014-15 में अक्टूबर से दिसंबर के दौरान 339.3 टन सोने का आयात हुआ था, अब WGC का मानना है कि इस बार 10 सालों का रिकॉर्ड टूटेगा, यानि आयात का आंकड़ा भी बढ़ेगा। वहीं दूसरी तरफ डब्ल्यूजीसी के सीईओ (इंडिया) सोमासुंदरम पीआर का कहना है कि, 'दुनिया के दूसरे सबसे बड़ा बाजार भारत में पीली धातु की मांग प्रमुख रूप से सराफा और अशुद्ध सोने के आयात पर अधिक निर्भर है। मौजूदा बाजार संकेतों को देखकर उम्मीद है कि 2022 में सोने का आयात इस साल के मुकाबले मजबूत रहेगा। इसकी प्रमुख वजह अर्थव्यवस्था में तेजी से आभूषण मांग बढ़ना है।'

99,999 रुपये की एक किलो चाय..., असम की इस चाय ने नीलामी ने बनाया रिकॉर्ड

आज फिर गिरे सोना-चांदी के दाम, जानिए आज का नया भाव

राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में अजय सिंह ने भारत को दिलाया तीसरा पदक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -