स्वर्ण मौद्रीकरण के साथ ही सोने के सिक्के भी होंगे जारी
स्वर्ण मौद्रीकरण के साथ ही सोने के सिक्के भी होंगे जारी
Share:

नई दिल्ली : बीते रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" से फिर एक बार लोगों से रूबरू हुए. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले कुछ हफ़्तों में स्वर्ण मौद्रीकरण योजना को लागू कर दिया जायेगा. इस दौरान मोदी ने यह भी कहा कि, "हम एक नई योजना के रूप में स्वर्ण मौद्रीकरण योजना लेकर आए हैं, और इसे दीवाली और धनतेरस से पहले लागू किये जाने पर विचार किया जा रहा है. गौरतलब है कि इस दौरान सोने की मांग बहुत अधिक बढ़ जाती है." उन्होंने यह भी कहा है कि सोने को ऐसे ही घर में पड़े रहने देना आज के समय से मेल नहीं खता है, इसे डेड मनी से आर्थिक शक्ति में बदला जा सकता है.

मोदी ने कहा कि देश में सोने को जमा करके रखना एक आम बात है, जबकि आने वाली योजनाओं में लोग इसे अपनी आर्थिक ताकत का हिस्सा भी बना सकते है. गौरतलब है कि स्वर्ण मौद्रिक योजना के लागू करने के तौर तरीकों के बारे में पिछले हफ्ते में ही रिज़र्व बैंक के द्वारा जानकारी दी गई थी. यहाँ तक की सोने को बैंक में जमा करके उसपर ब्याज लेने की बात भी कही गई है, लेकिन साथ ही यह भी कहा गया कि ब्याज लेने के लिए कम से कम 30 ग्राम सोना रखा जाना अनिवार्य है. इसके तहत सोने के सिक्को, बिस्कुट और गहनों को इसमें शामिल किया गया है लेकिन इसमें कीमती पत्थरो या अन्य धातुओं को शामिल नहीं किया गया है.

साथ ही यह भी बताया गया है कि जैसे ही अवधि पूरी हो जाती है मूल सोने के साथ उसके ब्याज को वर्तमान मूल्य के हिसाब से आँका जाना है. और इस मामले में जमाकर्ता के पास यह अधिकार भी रहेगा कि या तो वो उतने ही मूल्य का सोना ले या फिर रुपया हासिल करे. गौरतलब है कि इस योजना को लेकर आम बजट 2015-16 के दौरान एलान भी किया गया था. नरेंद्र मोदी ने साथ ही यह भी कहा है कि 5 और 10 ग्राम के सोने के सिक्के भी लांच किये जाने है और इनपर अशोक चक्र बना हुआ होगा और साथ ही में एक 20 ग्राम का बुलियन क्वाइन भी जारी किया जाना है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -