सोने चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए क्यों आई इतनी बड़ी कमी
सोने चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए क्यों आई इतनी बड़ी कमी
Share:

इस हफ्ते में सोने तथा चांदी के दामों में बड़ी कमी देखने को मिली है। पिछले कई माहों के दौरान दोनों कीमती रत्नों में इतनी बड़ी कमी देखने को नहीं मिली थी। मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शुक्रवार को गोल्ड का वायदा कीमत 238 रुपये कम होकर 49,666 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। गोल्ड के साथ-साथ चांदी में भी कमी देखने को मिली। चांदी लगभग 1 फीसदी कम होकर 59,018 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

वही साप्ताहिक आधार पर देखें तो गोल्ड की कीमत में लगभग 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी रही। जबकि चांदी लगभग 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक सस्ती हुई है। ब्रोकेरेज हाउसेज का कहना है कि गोल्ड की कीमत 49,250 रुपये से नीचे आने का अर्थ है कि अब यह 48,900 से लेकर 48,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच ट्रेड करेगा।

साथ ही ग्लोबल मार्केट में मार्च के पश्चात् से सोने-चांदी में सबसे बड़ी कमी देखने को मिली। यहां पिछले एक हफ्ते में सोने में 4।6 फीसदी की कमी आई है, जबकि चांदी भी 15 फीसदी तक गिरावट आई है। एनलिस्ट्स का कहना है कि डॉलर में मजबूती तथा ग्लोबल इकोनॉमिक्स को लेकर अनिश्चितता की अवस्था के कारण कीमती धातुओं की कीमत में कमी आ रही है। वही गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करने की एक वजह यह भी होती है कि बढ़ती महंगाई से निजात पाने में सहायता मिलती है। परन्तु सुस्त रिकवरी के बीच महंगाई और भी बढ़ने का संदेह व्यक्त किया जा रहा है। इसी के साथ कई बदलाव देखे गए है।

त्योहारी सीजन पर मिल सकता है दूसरा आर्थिक पैकेज, इन लोगों को मिलेगा फायदा

कोरोना के बाद भी S&P ने नहीं घटाई देश की रेटिंग, कही ये बात

डीजल की कीमतों पर आज फिर चली कैंची, जानिए क्या है पेट्रोल का हाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -