सोने-चांदी के दामों में फिर से आया उछाल, जानें क्या है कीमत
सोने-चांदी के दामों में फिर से आया उछाल, जानें क्या है कीमत
Share:

वैश्विक मार्केटों में सकारात्मक रुख के वजह से इंडियन मार्केटों  में आज सोने और चांदी के दामों में तेजी दर्ज की गई हैं. एमसीएक्स पर, अक्तूबर का सोना वायदा 0.3 प्रतिशत बढ़कर 51,600 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया. अगर चांदी की बात करें, तो एमसीएक्स पर सितंबर माह का चांदी वायदा 2 प्रतिशत बढ़कर 67,350 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया हैं.  

बीते सत्र में सोने में पांच सौ रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़ोतरी हुई थी, जबकि चांदी में करीब एक हजार रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई थी. देश में सोने के दाम 7 अगस्त को 56,200 रुपये के रिकॉर्ड लेवल पर थी और तब से वैश्विक दरों में उतार-चढ़ाव के साथ दाम अस्थिर रहे हैं. वैश्विक मार्केटों में, आज कमजोर अमेरिकी डॉलर के वजह से सोने के दाम 2 हफ्ते की उच्च स्तर पर पहुंच गया. शुरुआती कारोबार में 1,976 डॉलर (जो कि 19 अगस्त के बाद का उच्चतम स्तर है) के इजाफा के बाद हाजिर सोना 0.4 प्रतिशत बढ़कर 1,971.68 डॉलर प्रति औंस हो गया हैं. अमेरिकी सोना वायदा 0.4 प्रतिशत बढ़कर 1,982.50 डॉलर हो गया. डॉलर सूचकांक 0.2 प्रतिशत गिर गया.

अन्य बहुमूल्य धातुओं में चांदी 1.7 प्रतिशत बढ़कर 27.94 डॉलर प्रति औंस हो गई जबकि प्लैटिनम 0.4 प्रतिशत बढ़कर 935.06 डॉलर हो गया हैं. वैश्विक मार्केटों  में इस वर्ष अब तक सोने के दाम करीब 30 प्रतिशत बढ़ गई हैं. निवेशकों को आशा है कि सरकारें और केंद्रीय बैंकों की नीतियां लंबी अवधि के लिए पॉजिटिव रहेंगी क्योंकि दुनिया में कोरोना संक्रमण केस रविवार को 250 लाख से ज्यादा हो गए.

राष्ट्रपति और पीएम ने दी ओणम की शुभकामनाएं, कहा- ये हमारी समृद्ध विरासत का प्रतिक

देश में कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटों में 78512 नए केस, 971 की मौत

पंजाब के कोने कोने में बढ़ रहा कोरोना, लगातार बढ़ रहा संक्रमितों का आंकड़ा


 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -