सोने-चांदी के भाव में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह
सोने-चांदी के भाव में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह
Share:

रायपुर: बीते कई दिनों से कीर्तिमान बना रहे सोने-चांदी की कीमतों में बीते मंगलवार को भारी गिरावट आ गई. वहीं, दोनों कीमती धातुओं में यह गिरावट 15 दिनों पश्चात् आई. विशेषज्ञों के मुताबिक वायदा बाजार और सोने की वैश्विक कीमत में आई कमी के वजह यह गिरावट आई है. इससे बाजार में थोड़ी रौनक भी दिख रही है. बीते सोमवार की तुलना में मंगलवार को सोना 550 रुपये सस्ता होकर 44,050 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) रहा था. चांदी 600 रुपये की गिरावट के साथ 49,800 रुपये प्रति किलो रही.

सराफा कारोबारियों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में और गिरावट का इंतजार है. बीते मंगलवार की गिरावट को देखते हुए गोल्ड में निवेश करने वाले लोग घबराने लगे हैं. बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव की कारण से सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी, परन्तु अब स्थिरता के संकेत दिख रहे हैं.

राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर बिलासपुर में 24 कैरेट सोने का भाव 43 हजार 700 रुपये के रिकार्ड स्तर तक जा चुका है. सराफा बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है. भाव बढ़ने के वजह से महिलाओं का रुझान अब आर्टिफिशियल ज्वेलरी की ओर बढते जा रहा है. एक किलो चांदी का रेट भी 49 हजार 500 रुपये पहुंच चुका है. सोने-चांदी के कीमतों में लगातार पांच दिन से बढ़त देखने को मिली है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु फिर से ऊंचाई पर चला गया है. बीते मंगलवार को बड़े शहरों में हल्की गिरावट की बात सामने आई है इसके बावजूद इसके न्यायधानी के सराफा बाजार में कोई फर्क नहीं पड़ा है. 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 43 हजार 700 एवं 23 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 42 हजार रुपये रहा. 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 41 हजार एक सौ रुपये तक रहा था.

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का निधन, 91 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

महबूबा मुफ्ती को मिल सकती है राहत, SC ने जम्मू कश्मीर प्रशासन से मांगा जवाब

इस अंदाज में शाहिद संग को-स्टार अर्जन आए नजर, शेयर की स्पेशल तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -