त्यौहार के बाद फिर चमके सोने - चांदी
त्यौहार के बाद फिर चमके सोने - चांदी
Share:

नई दिल्ली । त्यौहार के बावजूद दिल्ली सर्राफा बाज़ार में सुस्ती का माहौल था और लगातार गिरावट देखी जा रही थी. लेकिन मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाज़ार कि हालत एक बार सुधरती दिखी. वैश्विक बाज़ारों और स्थानीय ज्वेलर्स की बड़ी ख़रीददारी के चलते सोना 60 रुपये और चांदी 100 रुपये उछली है.

60 की मजबूती के साथ अब सोना 30510 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 100 रुपये मजबूत हो कर 41,000 प्रति 10 किग्रा. हो गयी है. चांदी में तेज़ी की वजह इंडस्ट्रियल यूनिट्स और सिक्का निर्मातों को माना जा रहा है जिनकी बढ़ती मांग के चलते चांदी में मजबूती आयी है.

व्यापारियों का मानना है कि त्यौहार में GST का असर देखा गया जिससे भारतीय सर्राफा बाज़ार सुस्त नज़र आया और सोने-चांदी में गिरावट देखी गयी. लेकिन अब वैश्विक संकेतों के चलते और डॉलर में आयी कमी के चलते एक बार फिर सोने और चांदी के दामों में उछल आया है. अगर वैश्विक स्तर की बात की जाए तो विगत सत्र में न्यूयॉर्क में सोना 0.16% की मजबूती के साथ 1282 डॉलर प्रति औंस और चांदी 0.32% चमक कर 17.05 डॉलर प्रति औंस हो गयी.

हालांकि देश की राजधानी में 99.9% और 99.5% शुद्धता वाले सोने में 60 की तेज़ी आयी है और अब इनकी कीमत क्रमशः 30510 रुपये और 30360 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गयी है. जानकारी के अनुसार विगत तीन सत्रों में गोल्ड की कीमतों में 550 रुपये तक की गिरावट देखने मिली. गिन्नी के दामों में किसी तरह का कोई भी बदलाव नहीं देखा गया वह यथास्थिति 24700 रुपये प्रति 8 ग्राम पर स्थिर है.

सोने -चांदी ने खोई अपनी चमक

मजबूती के साथ बंद हुआ बाज़ार

सैमसंग ने 200 लोगों को फ्री में दिया फ्लैगशिप डिवाइस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -