अक्षय तृतीया पर देश में हुई इतने टन सोने की ख़रीददारी
अक्षय तृतीया पर देश में हुई इतने टन सोने की ख़रीददारी
Share:

नई दिल्ली :  इस साल अक्षय तृतीया पर घरेलू सर्राफा बाजार में 23 टन सोने की खरीदारी हुई, जोकि पिछले साल के मुकाबले चार टन ज्यादा है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल अक्षय तृतीया पर देशभर के सर्राफा बाजार में 19 टन सोने की खरीदारी हुई थी। बाजार सूत्रों ने बताया कि अक्षय तृतीया के त्योहार पर मंगलवार को देशभर के सर्राफा बाजार में रौनक छायी हुई थी और सोने के भाव में बीते दिनों आई गिरावट के कारण खरीदार ज्यादा उत्साहित थे।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 17 पैसे कमजोर होकर खुला रुपया

निवेश का है सुरक्षित उपकरण

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अक्षय तृतीया को महंगी धातुओं की खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है और इस अवसर पर जोरदार खरीदारी को लेकर आभूषण विक्रेता पहले से ही तैयारी शुरू कर देते हैं। बाजार के जानकार बताते हैं कि सोने में ज्यादा रिटर्न नहीं मिलने पर भी इसमें निवेशकों का रुझान इसलिए बना रहता है क्योंकि यह निवेश का सुरक्षित उपकरण है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दिखाई दी कच्चे तेल के दाम में तेजी, आज इस रेट में मिल रहा

ऐसा रहा था भाव 

जानकारी के मुताबिक बीते फरवरी में सोने में जोरदार तेजी लोग देख चुके हैं और भूरा जनीतिक दबाव के कारण सोने में तेजी की संभावना आगे भी बनी हुई है। गौरतलब है कि घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 20 फरवरी 219 को सोने का भाव 34,031 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था। उसके बाद सोने के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। उन्होंने कहा कि एमसीएक्स पर अक्षय तृतीया से एक दिन पहले सोना 31,563 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, लिहाजा भाव कम होने के कारण सोने की खरीदारी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा।

गिरावट के साथ हुई बाजार की शुरुआत, सेंसेक्स 140 अंक कमजोर

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने की भारत और अमेरिका के बीच सरकारी स्तर पर करार की वकालत

डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ खुला रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -