अक्षय तृतीया के मौके पर चमका सोना, जानें कितना बढ़ा दाम

शुक्रवार को अक्षय तृतीया से पहले सोने के वायदा भाव में भी बढ़त देखने को मिल रही है. एमसीएक्स एक्सचेंज पर शुक्रवार सुबह पांच जून 2020 के सोने का वायदा भाव 0.39 फीसद या 181 रुपये की तेजी के साथ 46,608 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था. इसके अलावा एमसीएक्स पर शुक्रवार सुबह पांच अगस्त 2020 के सोने का वायदा भाव 0.44 फीसद या 205 रुपये की बढ़त के साथ 46,756 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था. वहीं, शुक्रवार सुबह सोने के वैश्विक हाजिर भाव में गिरावट देखने को मिल रही है.

World Bank : भारत को विदेशों से भेजे जाने वाले धन में इतने प्रतिशत की आई गिरावट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वायदा बाजार में सोने के साथ ही चांदी के वायदा भाव में भी शुक्रवार को बढोत्तरी देखने को मिल रही है. एमसीएक्स पर शुक्रवार सुबह पांच मई 2020 की चांदी की वायदा कीमत 0.52 फीसद या 219 रुपये की बढ़त के साथ 42,025 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रही थी. इसके अलावा एमसीएक्स पर क्रूड ऑयल के वायदा भाव की बात करें, तो शुक्रवार सुबह 18 मई 2020 के क्रूड ऑयल का वायदा भाव 5.66 फीसद या 23 रुपये की बढ़त के साथ 1362 रुपये प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था.

इस महीने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगी महंगाई भत्ते की नई किस्त

अगर आपको नही पता तो बता दे कि सोने का व्यापार दो तरह से होता है. एक हाजिर बाजार में और दूसरा वायदा बाजार में. वायदा बाजार को कमोडिटी एक्सचेंज भी कहा जाता है. वायदा बाजार में कमोडिटी को डिजिटल माध्यम से बेचा और खरीदा जाता है. वायदा बाजार में वस्तु के पुराने और नए भावों के आधार पर भविष्य के भावों में सौदे किये जाते हैं. इस बाजार में एक तय तारीख तक के लिए सौदे होते हैं. वायदा बाजार का सीधा असर हाजिर बाजार पर पड़ता है. हाजिर बाजार और वायदा बाजार में कमोडिटी के भाव में कोई बड़ा अंतर नहीं होता है.

शेयर बाजार में बिकवाली हावी, 500 अंक लुढ़का सेंसेक्स

अर्थव्यवस्था को मिली एक और चोट, घरों की बिक्री में आई भारी गिरावट

Indigo : कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, नहीं कटेगी अप्रैल माह की सैलरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -