'शी जिनपिंग' का वध करती दिखीं माँ दुर्गा, थरूर ने सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

'शी जिनपिंग' का वध करती दिखीं माँ दुर्गा, थरूर ने सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में इस समय वहां के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा की धूम है। राज्य में पंडालों में मां दुर्गा के कई तरह के रूप देखने को मिल रहे हैं। प्रति वर्ष बंगाल के कलाकार अपनी कला का सबसे शानदार नमूना इस त्यौहार के लिए तैयार करते हैं। अनुमान पंडालों में हाल की घटना को ही थीम के रूप में रखा जाता है।

इस बार भी पंडालों में दुर्गा के कई रूप नज़र आ रहे हैं, साथ ही कोरोना वायरस की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन को लेकर प्रवासी श्रमिकों का जो हाल रहा उस पर भी कई तरह की प्रतिमाएं बनाई गईं हैं। किन्तु इन सबके बीच एक मूर्ति जो सबसे खास नज़र आई वो मुर्शिदाबाद के एक पंडाल में देखने को मिली। इस पंडाल में मां दुर्गा की मूर्ति के साथ चीन के राष्ट्र पति शी जिनपिंग को दिखाया गया है। इसमें जिनपिंग महिषासुर के रूप में हैं, मां दुर्गा जिसका वध कर रही हैं।

आपको बता दें कि चीन कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर का दोषी बना हुआ है। चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग भी इसी लिए लोगों की नाराजगी का सबब बने हुए हैं। भारत के लोग जिनपिंग को एक तानाशाह नेता और क्रूर शख्स के रूप में देख रहे हैं। इस बात को ऐसे भी समझ सकते हैं कि भारत में कोरोना फैलने की वजह भी चीन ही था और इसलिए अब जिनपिंग भारत के लिए किसी खलनायक से कम नहीं है। यही वजह है कि इस पंडाल में कलाकार ने अपनी इस भावना का इस प्रकार से प्रदर्शन किया है। इस तस्वीर को शशि थरूर ने सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा है, "और मुझे लगता था कि बंगाली अपनी कूटनीति के लिए जाने जाते हैं! साफ है कि 'चीन का चेयरमैन हमारा चेयरमैन' के दिन आधिकारिक रूप से पूरे हो चुके हैं।"

 

33 भारतीयों को आठ महीने के लिए एक सोमालियाई कंपनी में बनाया गया बंधक

बिहार चुनाव: राजद पर बरसे रघुबर दास, कहा- लालू ने राज्य को दिए दो विनाशकारी बेटे

बिहार चुनाव: शिवसेना बोली- पहले धर्म के नाम पर बांटते थे, अब वैक्सीन पर बांट रहे