स्किल इंडिया के प्रमाणित लोगों को नौकरी में मिलेगी प्राथमिकता - गोवा मंत्री

पणजी : गोवा सरकार निर्माणाधीन मोपा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के प्रमोटरों के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत प्रमाणित लोगों को रोजगार में प्राथमिकता देने को अनिवार्य करने वाली है. प्रदेश के सामाजिक कल्याण मंत्री विश्वजीत राणे ने गोवा में पीएमकेवीवाई योजना का शुभारंभ करते हुए गुरुवार को यह ऐलान किया है.

पायलट अभिनन्दन को रिसीव करना चाहते हैं अमरिंदर, पीएम मोदी से मांगी इजाजत

राणे ने कहा है कि इस निर्णय को लागू करने के लिए कैबिनेट द्वारा एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा. उन्होंने कहा है कि प्रदेश के विभाग पीएमकेवीवाई के तहत प्रमाणित छात्रों को इस समय तक ट्रैक करेगी जब तक उन्हें नौकरियां नहीं मिल जाती. उल्लेखनीय है कि पीएमकेवीवाई राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के माध्यम से युवाओं के कौशल प्रशिक्षण के लिए केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा लागू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है.

अमेरिका ने किया बड़ा ऐलान, ओसामा के बेटे का पता बताने वाले को 7 करोड़ इनाम

राणे ने यह भी कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित प्रौद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अपना वर्तमान पाठ्यक्रम छोडेंगे और छात्रों के नौकरियां पाने के बेहतर अवसर उत्पन्न करने के लिए नया पाठ्यक्रम अपनाएंगे. उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार नए पाठ्यक्रमों के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ भी चर्चा करेगी. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना स्किल डेवलपमेंट की शुरुआती योजना है। मेक इन इंडिया के तहत बेरोजगारी की समस्या के मद्देनज़र इस योजना को शुरू किया गया था। इस योजना को 2015 में नई नेशनल स्किल डेवलपमेंट और इंटरप्रोनरशिप पॉलिसी के तहत लॉन्‍च किया गया था।

खबरें और भी:-

आम चुनावों से पहले निर्वाचन आयोग ने ली मैराथन बैठक, दिए अहम् दिशा निर्देश

गंभीर बीमारी से तड़प रहा है मसूद अज़हर, घर से भी नहीं निकल सकता- पाक विदेश मंत्री

जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन अध्यादेश 2019 को मिली मंजूरी, केंद्रीय कैबिनेट ने लिया फैसला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -