Gmail यूजर्स रहें सावधान, किया जा रहा है सबसे बड़ा स्कैम

Email स्कैम्स इस समय बहुत तेजी से बढ़ रहा हैं। एक के बाद एक हैकर्स और फ्रॉडस्टर्स नए-नए तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं और यूजर्स को इस स्कैम का शिकार बना रहे हैं। आप सभी को बता दें कि Email के जरिए स्कैमर्स यूजर्स को मैलेशियस लिंक पर क्लिक करवाते हैं और उसके बाद उनकी पर्सनल जानकारी चुरा लेते हैं। अब हाल ही में मिली जानकारी के तहत ईमेल स्कैम में Gmail और Outlook यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है। यह मेल सुपरमार्केट की तरफ से आने का दावा करते हैं और यूजर्स को लिंक पर क्लिक करने पर मजबूर करते हैं।

वहीं लिंक पर क्लिक करने से यूजर्स अपने पैसे, प्राइवेट डेटा या दोनों को खो सकते हैं। आप सभी को बता दें कि पॉपुलर ईमेल सर्विस Gmail और Outlook के कस्टमर्स को इन ईमेल्स के जरिए टारगेट करते हैं। वहीं ईमेल में कस्टमर्स को प्राइज का लालच दिया जाता है और यह कहा जाता है इन गिफ्ट कार्ड्स के जरिए वो स्टोर्स से खरीदारी कर सकते हैं। वहीं उसके बाद इन गिफ्ट कार्ड्स को क्लेम करने के लिए स्कैमर्स यूजर्स को शॉर्ट सर्वे में हिस्सा लेने के लिए कहते हैं। ऐसे में जो यूजर्स इन लिंक्स पर क्लिक करते हैं उन्हें एक वेबसाइट पर ले जाया जाता है, हालाँकि सर्वे में भाग लेने पर भी यूजर्स को कुछ नहीं मिलता है और इसी के चलते वह अपनी पर्स्नल डिटेल दे देते हैं।

Express UK की माने तो इस तरह का पहला स्कैम सबसे पहले जून में स्पॉट किया गया था और इसके जरिए स्कैमर्स यूजर्स के लॉगिन डिटेल्स और बाकी दूसरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। हालाँकि इससे बचने के लिए यूजर्स को किसी भी अनजान मेल में मिले लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी गई है।

क्या आप भी बना रहे है स्मार्टफोन खरीदने का प्लान तो आपको भी मिल सकता है 6000 रुपये का कैशबैक

Jio डाउन होने से प्रभावित ग्राहकों को Reliance Jio दे रही है ये बड़ा तोहफा

JIO नेटवर्क डाउन होने से भड़के यूजर्स, ट्विटर पर निकाला अपना गुस्सा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -