WhatsApp को पछाड़ने के लिए Gmail लाया नया फीचर, जानिए क्या होगा खास?
WhatsApp को पछाड़ने के लिए Gmail लाया नया फीचर, जानिए क्या होगा खास?
Share:

दुनिया में इंस्टैंट मैसेजिंग की वॉट्सऐप की बादशाहत बरकरार है तथा उसे पछाड़ने के लिए कई कंपनियां अपने अपने प्रयास कर रही हैं। इसी के चलते गूगल ने अपनी ईमेल सर्विस देने वाले जीमेल में नया फीचर्स सम्मिलित किया गया है। इस फीचर्स की सहायता से उपयोगकर्ता गूगल चैट वॉयस एवं वीडियो कॉल्स कर सकते हैं। इसके लिए अलग से ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होगी।

वही जीमेल पर आए ये नए फीचर्स शेष इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप की भांति ही हैं। गूगल ने इस पर कहा है कि इस अपडेट के आने का पश्चात् उपयोगकर्ता केवल ऐप की सहायता से वीडियो और वॉयस कॉल कर सकते हैं। हालांकि कालिंग के लिए ये भी आवश्यक है कि दोनों ही उपयोगकर्ता नवीनतम वर्जन उपयोग कर रहे हों। इंटरनेट की मौजूदगी में रिचार्ज न होने पर भी कॉल कर सकेंगे। प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर्स का उपयोग एंड्रॉयड और आईओएस उपयोगकर्ता दोनों कर सकेंगे। इसके लिए जीमेल ऐप को ओपेन करने होगा। तत्पश्चात, चैट टैब पर क्लिक करना होगा। बताते चलें कि गूगल वर्कस्पेस उपयोगकर्ताओं के लिए यह फीचर डिफॉल्ट इनेबल मिलेगा। 

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमालः कॉलिंग फीचर के लिए अब गूगल चैट में ऊपर की ओर मोबाइल एवं वीडियो के आइकन दिखाई देने लगेंगे। फ़ोन करने के लिए उपयोगकर्ताओं को इन आइकन पर टैप करना होगा। कॉल के बारे में जीमेल ब्लू बैनर के माध्यम से बताएगा, जो स्क्रीन के टॉप पर होगा। इसमें शख्स का नाम और कॉल की अवधि भी दिखाई देगी।

2 दिन तक चल सकती है इस स्मार्टवॉच की बैटरी, जानिए क्या है कीमत

मात्र इतने रूपए में मिल रहा Infinix का ये लैपटॉप, जानिए क्या है इसकी खासियत

अमेज़न पर खेलें क्विज और जीतें हजारों रूपए तक की राशि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -