सौंफ से चमकेगी त्वचा, जाने सौंफ के फायदे
सौंफ से चमकेगी त्वचा, जाने सौंफ के फायदे
Share:

सौंफ के फायदे जान हैरान रह जायेंगे आप वैसे भी सौंफ की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. सौफ मे कई ऐसे पोषक तत्व होते है जो स्वस्थ रहने के लिये बहुत जरूरी होते है. सौफ का सबसे बडा फायदा तो यह है कि ये याददाश्त बढाता है और शरीर को ठँडा रखता है. इसके अलावा इसकी सुगँध भी बहुत अच्छी होती है और ताजगी का एहसास कराती है. वही कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल रखती है. इनके अलावा सौंफ के कई फायदे ये भी हैं.

त्वचा में चमक- रोजाना सुबह-शाम सौंफ खाने से खून साफ होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इससे त्वचा में चमक आती है.

खट्टी डकारें- यदि आपको खट्टी डकारें आ रही हों तो थोड़ी सी सौंफ पानी में उबालकर मिश्री डालकर पीजिए. दो-तीन बार प्रयोग करने से आराम मिल जाएगा.

सांस की बदबू- सौंफ खाने से सांसों में बदबू नहीं आती है.

पेट दर्द- पेट में गैस,भूख न लगना और पेट फूलने से परेशान हैं तो रोजाना दिन में 3 बार भूनी हुई सौफ का सेवन जरूर करना चाहिए. भुनी हुई सौंफ खाने से पेट दर्द में राहत मिलती है.

मोटापा कम- शरीर में जमा फालतू चर्बी को कम करने में सौंफ बेहद कारगर है. यह बॉडी में मैटाबॉलिजम को बढ़ा कर वजन घटाने में मदद करती है. वजन कम करने के लिए सौंफ के साथ काली मिर्च का सेवन करें. 

पाचन- सौफ खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त होती है. खाना खाने के बाद सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से फायदा मिलता है. इससे पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.

ब्लडप्रैशर- सौंफ में पोटाशियम की भरपूर मात्रा होती है. इसके सेवन से ब्लडप्रैशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

खांसी- अगर आप एक चम्मच सौंफ 2 कप पानी में उबाल लें और इस मिश्रण को दिन में दो-तीन बार लें तो आपकी आंतें अच्छा महसूस करेंगी और खांसी भी लापता हो जाएगी.   

आंखों की रोशनी- सौंफ,मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें. रोजाना रात को इस मिश्रण का 1 चम्मच खाना खाने के बाद दूध के साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है.

और पढ़े-

छोटे बच्चो को पिलाये सौंफ वाला दूध

अच्छी नींद के लिए करे सौंफ और दूध का सेवन

गले की ख़राश में फायदेमंद है कालीमिर्च और तुलसी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -