100 साल से लगातार बढ़ रही है ग्लोबल वार्मिंग

Dec 08 2018 05:32 PM
100 साल से लगातार बढ़ रही है ग्लोबल वार्मिंग

नई दिल्ली: दुनिया के लिए बड़ा खतरा बनती जा रही ग्लोबल वार्मिंग बीते 100 सालों में कम होने की बजाय लगातार बढ़ती जा रही है। जानकारी के अनुसार बता दें कि हालात दूसरे विश्व युद्ध के बाद कई गुना अधिक खराब हो गए हैं। वहीं बता दें कि नासा की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि साल 2018 में ग्लोबल वार्मिंग ने लगातार नया रिकॉर्ड कायम किया है।

विधानसभा चुनावों से फुर्सत होकर छुट्टी पर निकले नेता, शिवराज ने सेंके पराठे तो वसुंधरा पहुंची खेत

वहीं बता दें कि यह ऐसा पांचवां साल है जिसमें ग्लोबल एवरेज सरफेस टेंपरेचर में लगातार वृद्धि हुई है। इसका मतलब है कि साल 1880 में जो स्तर रिकॉर्ड हुआ था, यह उससे भी कहीं ऊंचा है। इस समय अवधि में 12 में से 8 महीने यानी कि जनवरी से लेकर नवंबर तक अन्य वर्षों की तुलना में अधिक गर्म साबित हुए थे। 

बुलंदशहर हिंसा: जो व्यक्ति मर ही गया, अब उसका नाम एफआईआर में क्यों ?

गौरतलब है कि इस खतरे से निपटने के लिए दुनिया के वैज्ञानिक और संस्थाएं बहुत से प्रयास कर रहे है लकिन जो आंकड़े सामने आ रहे हैं वह बेहद निराशाजनक हैं। अध्ययन में सामने आया है कि बीते 100 सालों के बीच चाहे जितने भी प्रयास क्यों न किए गए हों, लेकिन ग्लोबल वार्मिंग में कोई कमी नहीं आई है। वहीं बता दें कि दूसरे विश्व युद्ध की भयावयता के बारे में तो हर कोई जानता है। जिसमें काफी बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे। इस घटना के बाद से दुनिया के तापमान में कमी होने की बजाय और बढ़ोतरी होती गई। 

खबरें और भी

सर्जिकल स्ट्राइक: हुड्डा के बयान पर बोले ले. जनरल- आतंक पर बड़े पैमाने पर लगी लगाम

तेजप्रताप मामला: जदयू की सलाह, 'राम' को मानाने के लिए 'भरत' बनें तेजस्वी

ट्रेक्टर के रजिस्ट्रेशन नंबर पर यहाँ चलाई जा रही हैं स्कूल बसें