आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित हैं ये देश, सातवें नंबर पर है भारत का नाम
आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित हैं ये देश, सातवें नंबर पर है भारत का नाम
Share:

वाशिंगटन:  ग्लोबल टेरर इंडेक्स की इस फेहरिस्त में आतंकवाद से प्रभावित देशों में कितनी मौतें या कितने लोग जख्मी हुए, उसका मूल्यांकन किया गया है. इस लिस्ट में भारत को सांतवें पायदान पर जगह मिली है. यह रिपोर्ट 2019 में प्रकाशित की गई है और 2018 के आंकड़ों को प्रदर्शित कर रही है. 2018 में भारत में आतंकी हमलों में 748 लोगों की मौत हुई हैं.  भारत के अलावा इस सूची में अधिकतर एशियाई मुल्क ही हैं. 

अफगानिस्तान इस सूची में ईराक को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर आ गया है. ईराक दूसरे स्थान पर चला गया है. अफगानिस्तान में आतंकी वारदातों मे मारे गए लोगों की तादाद 7379 है तो ईराक में यह आंकड़ा 1054 है. भारत के साथ समस्या यह है कि अकेले जम्मू कश्मीर में यह संख्या आधे से भी ज्यादा है. 2018 में आतंकी घटनाओं में हालांकि पूरे विश्व में कमी आई है. भारत में छिटपुट ही सही यह घटनाएं हल्की सी कम हुईं हैं.

पूरी दुनिया में पिछले साल आतंकवादी हमले से लगभग 15,952 मौतें हुईं हैं. यह आंकड़ा गत वर्ष के मुकाबले भले कम बताया जा रहा हो, किन्तु फिर भी ये संख्या किसी भी तरह से संतोषजनक नहीं है. इन घटनाओं में ग्लोबल टेरर इंडेक्स के मुताबिक, 2017 के मुकाबले 2018 में आतंकी हमलों में 15.2 फीसदी की कमी आई है. 

पाकिस्तान में भयानक बम विस्फोट, हादसे में भारी जनहानि

6 वर्ष पूर्व भारत आया हिन्दू परिवार वापस भेजा जाएगा पाकिस्तान, सदस्य बोले- मर जाएंगे लेकिन....

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इमरान खान को कहा धन्यवाद, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -