संक्रमण के कारण इस साल कम हो जायेगी स्मार्टफोन की खरीदारी
संक्रमण के कारण इस साल कम हो जायेगी स्मार्टफोन की खरीदारी
Share:

पूरी दुनिया में फैले संक्रमण के कारण वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन की खरीदारी में 12 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। 12 फीसदी का मतलब है कि 1.2 अरब फोन नहीं खरीदे जाएंगे। इसकी जानकारी मार्केट रिसर्च फर्म IDC ने दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन के कारण लोगों की आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले कमजोर हुई है जिसका असर स्मार्टफोन बाजार पर पड़ेगा। संक्रमण ने ना केवल बिजनेस सप्लाई चेन को प्रभावित किया है, बल्कि एपल और सैमसंग जैसी कंपनियों की भी आर्थिक हालत कमजोर हो गई है।

आईडीसी के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक संगीताका श्रीवास्तव ने कहा, 'राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और बढ़ती बेरोजगारी ने आर्थिक मोर्चे पर उपभोक्ताओं के विश्वास को कम कर  दिया है, जिसका सीधा असर स्मार्टफोन की खरीदारी पर पड़ रहा है।'संक्रमण के कारण एपल जैसी कंपनी को भी अमेरिका, यूरोप और चीन में कई स्टोर्स बंद करने पड़े। उसके बाद कंपनी ने चीन में आईफोन 11 को डिस्काउंट के साथ बेचना पड़ा। बाजार को देखते हुए कंपनी ने हाल ही में आईफोन SE 2020 पेश किया हो जो कि अब तक का सबसे सस्ता नया आईफोन है।

कुछ दिन पहले ही रिसर्च फर्म ट्रेंडफोर्स ने कहा कि अप्रैल में वैश्विक स्मार्टफोन उत्पादन में पिछले साल के मुकाबले जून तिमाही में रिकॉर्ड 16.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, हालांकि इस दौरान चीन की फैक्ट्रियों की शिपमेंट में पिछले साल के मुकाबले इस साल अप्रैल में 17 फीसदी का इजाफा हुआ है जिससे दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में घरेलू मांग में शुरुआती तेजी का संकेत मिला।रिसर्च फर्म ने यह भी कहा है कि 5जी स्मार्टफोन में तेजी को देखते हुए कहा जा सकता है कि साल 2020 में हो रही घाटे की भरपाई अगले साल पहली तिमाही तक वापस आ जाएगी।

कोरोना संक्रमण की सटीक जानकारी दे सकता है ये मोबाइल ऐप

ब्लूटूथ सर्टिफिकेशन साइट पर हुआ स्पॉट SAMSUNG का यह स्मार्टफोन

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, AMAZONE दे रहा है इन स्मार्टफोन्स पर भारी डिस्काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -