ब्राजील कोरोना संस्करण अन्य उपभेदों की तुलना में है बहुत अधिक संक्रामक: वैश्विक अनुसंधान

ब्राजील कोरोना संस्करण अन्य उपभेदों की तुलना में है बहुत अधिक संक्रामक: वैश्विक अनुसंधान
Share:

शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने यह सबूत देते हुए पाया है कि P.1 कोरोनावायरस वैरिएंट जो पहली बार ब्राजील के कुछ हिस्सों में देखा गया था, पूर्व उपभेदों के रूप में दो बार पारगम्य हो सकता है। साइंस जर्नल में प्रकाशित उनके पेपर में, समूह उनके कार्य का वर्णन करता है जिसमें वैरिएंट के अध्ययन में मिला। आणविक घड़ी विश्लेषण के माध्यम से, शोधकर्ताओं ने निर्धारित किया कि वायरस में 17 पहचान योग्य उत्परिवर्तन थे और तीन स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन (N501Y, E484K और K417T) विशेष रूप से चिंताजनक थे, क्योंकि वे वायरस को मानव कोशिकाओं को कसकर बांधने की अनुमति देते थे। 

एंटीबॉडी को विकसित करने में सहायता के लिए है। उन्होंने यह भी सबूत पाया कि वेरिएंट वायरस के पूर्व तनावों के लिए एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बच सकता है। P.1 SARS-CoV-2 वैरिएंट को पहली बार ब्राजील के अमेजन राज्य की राजधानी मनौस में देखा गया था। प्रारंभिक शोध में सुझाव दिया गया कि वायरस पिछले साल के अंत में पैदा हुआ और नवंबर में फैलने लगा। यह जल्दी से प्रमुख तनाव बन गया और शहर के लगभग 70 प्रतिशत लोगों को संक्रमित कर दिया। साइंसएक्स ने बताया कि मनौस में वैरिएंट के संक्रमण के बाद पी 1 वैरिएंट जल्द ही पूरे ब्राजील में फैल गया और फिर दूसरे देशों में भी फैल गया। 

इसके अलावा, वायरस का अनुकरण यह निर्धारित करने के लिए कि इसकी क्षमता कैसे बदल गई है क्योंकि यह उत्परिवर्तित होता है, यह विषाणु के पिछले उपभेदों की तुलना में 1.7 से 2.4 गुना अधिक परिवर्तनीय होता है। हालांकि, टीम शोधकर्ता यह निर्धारित करने में असमर्थ थे कि वृद्धि शरीर में वायरस के लंबे समय तक बने रहने या वायरल लोड में वृद्धि के कारण हुई थी। इसके अलावा, वे यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं थे कि नया संस्करण लोगों को बीमार बनाता है या यदि यह घातक है।

कोरोना की चपेट में आए तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर, राज्य में नाईट कर्फ्यू लागू

कोरोना पॉजिटिव पाए गए राहुल गांधी, ट्वीट कर लोगों से की यह अपील

केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा समेत पूरा परिवार हुआ कोरोना संक्रमित, खुद दी जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -