अर्थव्यवस्था में मंदी के चलते नौकरियों पर हो रहा बुरा असर
अर्थव्यवस्था में मंदी के चलते नौकरियों पर हो रहा बुरा असर
Share:

नई दिल्ली : वैश्विक मंदी के इस दौर में हर तरफ बाजारों में कमजोरी का रुख देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में भी कमजोरी दिख रही है. इस मामले में हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमे यह बात सामने आई है कि हर तरफ शेयर मार्केट भी कमजोर देखने को मिल रहे है और इस कारण ही मंदी का रुख तेज हो रहा है. इसजो देखते हुए अब चालू वर्ष के दौरान विश्व में साल 2008 जैसी आर्थिक मंदी की भी आशंका जाहिर की जा रही है.

गौरतलब है कि चीन के बाजार से इस मंदी की शुरुआत होते दिखाई दी है. यहाँ हाल ही में 7 प्रतिशत की गिरावट के साथ ही बाजार में ट्रेडिंग को बंद कर दिया गया और इस कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था भी खासी प्रभावित होते हुए देखने को मिली है. बता दे कि कल के बाजार के दौरान भी भारत में सेंसेक्स को 555 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ बंद होते हुए देखा गया है जोकि भारतीय बाजार के लिए एक बहुत बड़ी गिरावट के रूप में सामने आ रहा है.

इस बड़ी गिरावट के साथ ही बाजार में सूचकांक 25 हजार के नीचे देखने को मिला है. जबकि साथ ही देखने में यह भी मिला है कि वॉल स्ट्रीट में भी एक प्रतिशत की गिरावट आई है. इन सब के साथ ही अब वित्तीय संस्था मॉर्गन स्टैनली के द्वारा वर्ष 2016 के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था की चाल को और भी नाजुक होने का अंदेशा जताया है, जबकि वर्ल्ड बैंक ने भी कहा है कि अर्थव्यवस्था की हालत बहुत ख़राब हो सकती है.

इस दौर के चलते नौकरियों पर भी बेहद ख़राब असर देखने को मिल रहा है. बताया जा रहा है कि नई नौकरियां भी नहीं विकसित की जा रही है क्योकि कम्पनियों के द्वारा कम्पनियों के विकास को लेकर पैसा भी नहीं खर्च किया जा रहा है और साथ ही कोई नई फैक्ट्री लगाने के लिए भी हामी नहीं भर रहा है. यानी सही शब्दों में कहा जाये तो वौश्विक अर्थव्यवस्था का यह रुख नौकरियों के विकास में रोक का काम कर रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -