वैश्विक नेताओं ने भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा और वायु के उत्सर्जन का किया आग्रह
वैश्विक नेताओं ने भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा और वायु के उत्सर्जन का किया आग्रह
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र, निजी क्षेत्र, राष्ट्रीय और स्थानीय सरकारों, युवाओं और अन्य संगठनों के नेताओं ने बुधवार को देशों, व्यवसायों, शहरों और नागरिक समाज समूहों के लिए अपने 'एनर्जी कॉम्पेक्ट्स' को दिखाने के लिए एक संयुक्त आह्वान जारी किया। वे 2030 तक सभी के लिए स्वच्छ ऊर्जा और 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को कैसे प्राप्त करेंगे। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने कहा कि एनर्जी कॉम्पैक्ट इस बात का स्पष्ट संकेत प्रदान करेगा कि देश किस तरह से स्वच्छ ऊर्जा का उत्सर्जन कर सकता है। 

काम्पैक्ट की घोषणा जून और सितंबर के बीच ऊर्जा पर संयुक्त राष्ट्र उच्च स्तरीय वार्ता के दौरान की जाएगी। नेताओं ने बुधवार को जारी एक वीडियो में अपना आह्वान जारी किया। इसमें कहा गया है कि 30 से अधिक देशों के 'ग्लोबल चैंपियन' मंत्री संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों, COP26 सम्मेलन की अध्यक्षता, सीईओ, महापौरों और युवाओं के साथ-साथ उच्च स्तरीय वार्ता से पहले तत्काल ऊर्जा कार्रवाई के आह्वान में शामिल हुए हैं। 

हम बता दें कि  "इस साल की बातचीत सरकारों, व्यवसायों और अन्य भागीदारों के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा मौका है, अगर दुनिया को 2030 की समय सीमा तक सभी के लिए स्वच्छ, सस्ती ऊर्जा प्राप्त करना है, जंहा ऊर्जा उपयोग वैश्विक उत्सर्जन का तीन-चौथाई हिस्सा है। लगभग 800 मिलियन लोगों के पास अभी भी बिजली तक पहुंच नहीं है और लगभग तीन बिलियन के पास स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की कमी है, जिससे हर साल एक मिलियन से अधिक लोगों की घर के अंदर होने वाले धुएं के प्रदूषण से मृत्यु हो जाती है।

मोरक्को ने अब तक 8 मिलियन लोगों का किया टीकाकरण

प्यूर्टो रिको ने टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए प्रवेश आवश्यकताओं में दी ये ढील

क्या आप नहीं जाना चाहते है इन खूबसूरत स्थानों की सेर पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -