भीषण भुखमरी की चपेट में भारत, 'ग्लोबल हंगर इंडेक्स' में हुआ बुरा हाल
भीषण भुखमरी की चपेट में भारत, 'ग्लोबल हंगर इंडेक्स' में हुआ बुरा हाल
Share:

नई दिल्ली: 116 देशों के ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2021 में भारत खिसककर 101वें स्थान पर पहुँच गया है। गत वर्ष यानी 2020 में भारत 107 देशों में 94वें पायदान पर था। इस इंडेक्स में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पिछड़ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में लोग कोरोना वायरस महामारी और इसके चलते लगाई गई बंदिशों की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

आयरिश एजेंसी कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मन आर्गनाइजेशन वेल्ट हंगर हिल्फ़ की संयुक्त रूप से बनाई गई रिपोर्ट में भारत में भुखमरी के स्तर को 'चिंताजनक' करार दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ोसी देश जैसे नेपाल (76), बांग्लादेश (76), म्यांमार (71) और पाकिस्तान (92) भी 'अलार्मिंग' हंगर कैटेगरी में हैं। चीन, ब्राजील और कुवैत समेत अठारह देशों ने टॉप रैंक प्राप्त किया है। इनका GHI स्कोर पांच से कम है। भारत का GHI स्कोर 27.5 है।

बता दें कि GHI स्कोर का कैलकुलेशन चार इंडिकेटरों के आधार पर किया जाता है - अंडर नरिशमेंट (कुपोषण), चाइल्ड वेस्टिंग (पांच साल से कम आयु के बच्चे जिनका वजन उनकी हाइट के हिसाब से कम है), चाइल्ड स्टंटिंग (पांच साल से कम आयु के बच्चे जिनकी उम्र के अनुसार हाइट कम है) और चाइल्ड मॉर्टेलिटी (पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर)।

भाजपा किसान मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इस माह दिल्ली में होगी समाप्त

चूल्हे-चौके के साथ-साथ गांव की महिलाओं ने संभाला ट्रैक्टर का स्टेयरिंग

यूपी में योगी सरकार बढ़ाएगी सैनिक स्कूलों की संख्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -