क्रिप्टोकरेंसी  को विनियमित करने के लिए वैश्विक सहयोग की आवश्यकता: वित्त मंत्री
क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने के लिए वैश्विक सहयोग की आवश्यकता: वित्त मंत्री
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित या गैरकानूनी घोषित करने वाला कोई भी कानून खतरों और फायदों का आकलन करने के लिए व्यापक अंतरराष्ट्रीय सहयोग के बाद ही प्रभावी हो सकता है। सीतारमण ने लोकसभा में एक लिखित प्रतिक्रिया में कहा कि "क्रिप्टोकरेंसी परिभाषा के अनुसार सीमाहीन हैं और नियामक मध्यस्थता को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव की आवश्यकता है।"

इस सवाल के जवाब में कि क्या आरबीआई ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर क्रिप्टोकरेंसी के नकारात्मक प्रभाव के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है, उन्होंने कहा कि आरबीआई ने कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी को मुद्रा नहीं माना जाता है क्योंकि हर आधुनिक मुद्रा केंद्रीय बैंक द्वारा जारी की जानी चाहिए या सरकार। 

केंद्रीय बैंक ने इस क्षेत्र पर कानून का मसौदा तैयार करने की सलाह दी है और उसकी राय है कि किसी देश की मौद्रिक और वित्तीय स्थिरता पर क्रिप्टोकरेंसी के विघटनकारी प्रभाव पर आरबीआई द्वारा उठाई गई चिंताओं के आलोक में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

भारतीय केंद्रीय बैंक के आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी एक स्पष्ट खतरा है और जो कुछ भी बिना किसी आधार के केवल अनुमान से मूल्य खींचता है, वह परिष्कृत अटकलों से ज्यादा कुछ नहीं है।

यूरोप की मुद्रा में हुई बढ़ोतरी , केंद्रीय बैंक ने की बढ़ाई ब्याज दर

20 जुलाई को 43 जिलों के 214 नगरीय निकायों में होगी मतगणना

राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग! NCP के MLA और कांग्रेस विधायक ने दिया द्रौपदी मुर्मू को वोट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -