IEA ने कहा-
IEA ने कहा- "वैश्विक कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन के इतिहास में उनकी ...."
Share:

वैश्विक ऊर्जा से संबंधित कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन 2021 में 1.5 बिलियन टन बढ़ने का अनुमान है - इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी वृद्धि कोविड-19 महामारी, एक नई अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) की रिपोर्ट के कारण पिछले साल की अधिकांश गिरावट को उलट रही है। यह वैश्विक वित्तीय संकट से कार्बन-गहन वसूली के दौरान 2010 के बाद से उत्सर्जन में सबसे बड़ी वार्षिक वृद्धि होगी। 

IEA की ग्लोबल एनर्जी रिव्यू 2021 का अनुमान है कि कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन इस साल लगभग पांच प्रतिशत बढ़कर 33 बिलियन टन हो जाएगा, जो दुनिया भर के नवीनतम राष्ट्रीय आंकड़ों के साथ-साथ आर्थिक विकास के रुझानों और नई ऊर्जा परियोजनाओं के वास्तविक समय के विश्लेषण पर आधारित है। ऑनलाइन आने के लिए तैयार हैं। प्रमुख चालक कोयले की मांग है, जो कि 4.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, 2019 के स्तर को पार करके 2014 से अपने सभी समय के शिखर पर पहुंच गया है, इस वृद्धि के तीन-चौथाई के लिए बिजली क्षेत्र का लेखा-जोखा है। 

"वैश्विक कार्बन उत्सर्जन को इस वर्ष 1.5 बिलियन टन से कूदने के लिए तैयार किया गया है, जो बिजली क्षेत्र में कोयले के उपयोग के पुनरुत्थान द्वारा संचालित है। यह एक सख्त चेतावनी है कि कोविद संकट से आर्थिक सुधार वर्तमान में हमारी जलवायु के लिए कुछ भी लेकिन टिकाऊ है। "आईआईए के कार्यकारी निदेशक फतिह बिरोल ने कहा- तेल भी जोरदार रीबाउंडिंग कर रहा है, लेकिन इसके 2019 के शिखर से नीचे रहने की उम्मीद है, क्योंकि विमानन क्षेत्र दबाव में है। कोयले के उपयोग में वृद्धि की उम्मीद है कि नवीनीकरण की मांग में तेजी के बावजूद, लगभग 60 प्रतिशत तक नवीकरणीय ऊर्जा  2021 में कोयले की मांग में अनुमानित वृद्धि का 80 प्रतिशत एशिया में चीन के नेतृत्व में आने से है।

जर्मनी की ग्रीन पार्टी ने चांसलर के लिए पहली बार उम्मीदवार के रूप में बेयरबॉक को चुना

कोरोना महामारी के कारण यूरोपीय संघ ने कई व्यवसायों को किया बंद

लेबनान सरकार ने बेरूत बंदरगाह पुनर्निर्माण के लिए आधुनिक डिजाइन को अपनाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -