संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत के साथ हार्पून मिसाइल सौदे को दी मंजूरी
संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत के साथ हार्पून मिसाइल सौदे को दी मंजूरी
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका ने 82 मिलियन अमरीकी डालर की अनुमानित लागत के लिए भारत को हार्पून संयुक्त कॉमन टेस्ट सेट और संबंधित आपूर्ति की बिक्री को मंजूरी दी है, यह एक निर्णय है जो द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने और एक प्रमुख रक्षात्मक भागीदार की सुरक्षा में सुधार करने में मदद करेगा। भारत-प्रशांत क्षेत्र। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पेंटागन की रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी (डीएससीए) ने सोमवार को अमेरिकी कांग्रेस को इस संभावित बिक्री के बारे में सूचित करते हुए आवश्यक प्रमाणीकरण दिया। हार्पून एक जहाज रोधी मिसाइल है।

"भारत सरकार ने एक हार्पून ज्वाइंट कॉमन टेस्ट सेट (जेसीटीएस) खरीदने का अनुरोध किया है। इसमें एक हार्पून इंटरमीडिएट लेवल मेंटेनेंस स्टेशन भी शामिल है; स्पेयर और रिपेयर पार्ट्स, सपोर्ट और टेस्ट इक्विपमेंट; प्रकाशन और तकनीकी दस्तावेज; कार्मिक प्रशिक्षण; अमेरिकी सरकार और ठेकेदार तकनीकी, इंजीनियरिंग, और रसद सहायता सेवाएं; और रसद और कार्यक्रम समर्थन के अन्य संबंधित तत्व। अनुमानित कुल लागत 82 मिलियन अमरीकी डालर है, "यह कहा। जून 2016 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान, अमेरिका ने भारत को एक "प्रमुख रक्षा भागीदार" के रूप में मान्यता दी, जो अमेरिका को भारत के साथ अपने निकटतम सहयोगियों और भागीदारों के साथ प्रौद्योगिकी साझा करने की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध करता है।

आपको बता दें कि पहली बार 1977 में तैनात किया गया हार्पून एक ऑल वेदर, ओवर-द-क्षितिज, एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम है। बोइंग के अनुसार, इसमें सक्रिय रडार मार्गदर्शन के साथ एक निम्न-स्तर, समुद्र-स्किमिंग क्रूज प्रक्षेपवक्र है। अमेरिकी रक्षा प्रमुख के अनुसार, हार्पून मिसाइल दुनिया की सबसे सफल जहाज-रोधी मिसाइल है और 30 से अधिक देशों के सशस्त्र बलों के साथ सेवा में है।

'यह घर बिकाऊ है..', मुस्लिमों से तंग आकर पलायन को मजबूर 81 हिन्दू परिवार

पीएम मोदी ने की अन्न योजना के लाभार्थियों से बात, ओलंपिक को लेकर कही ये बड़ी बात

केरल के पूर्व शिक्षा मंत्री जलील ने एचसी के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का किया रुख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -